हैदराबाद (नन्द कुमार नायर): Hyundai Venue के तीन साल के लंबे करियर में कंपनी ने इस गाड़ी को तीन लाख घरों तक पहुंचाया है। सेल्स के बढ़ते आंकड़े बताते हैं कि लोगों ने इस सब-कॉम्पैक्ट SUV को कितना पसंद किया है। वहीं, अब हुंडई ने वेन्यू का फेसलिफ्ट मॉडल बाजार में उतारा है, जो पहले से काफी अलग दिखता है और ज़्यादा फीचर्स से लैस है।

कीमत: 2022 हुंडई वेन्यू को एक पेट्रोल, एक टर्बो-पेट्रोल और एक डीजल इंजन विकल्प के साथ लाया गया है। इस एसयूवी के छह ट्रिम्स मिलेंगे, जिनकी कीमत 7.52 लाख रुपये से 12.57 लाख रुपये के बीच है। इसी बीच मारुति भी अपनी नई ब्रेजा को अलगे हफ्ते ला रही है। राइवल की बात करें तो मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्सन, किआ सोनेट और महिंद्रा XUV300 जैसी एसयूवी हुंडई वेन्यू को टक्कर देती है।

डिज़ाइन में हुआ है बदलाव

वेन्यू का डिज़ाइन अब पहले के मुकाबले काफी अलग दिखाई देता है। वेन्यू में दिया गया नया क्रोम-ब्लैक ग्रिल Tucson प्रेरित है। वहीं, फ्रंट और रियर बम्पर को बदल दिया गया है। 16-इंच के एलॉय व्हील्स के डिज़ाइन भी पहले से अलग दिए गए हैं। वेन्यू का सबसे खूबसूरत हिस्सा है इसके पिछला टेल लाइट है जो किसी इलेक्ट्रिक गाड़ी से प्रेरित नजर आता है। टेल लाइट को कई सारे छोटे हिस्सों में बनाया गया है और इसको लाइट्स की एक लम्बी लाइन से जोड़ा गया है।

फीचर्स की है भरमार

हुंडई वेन्यू हमेशा से ही कई फीचर्स से लैस रही है। वेन्यू में फेसलिफ्ट फीचर्स देने के साथ हुंडई ने अपना ध्यान यात्रियों के कम्फर्ट पर केंद्रित किया है। रियर सीट को टू-वे एडजेस्टेबिलिटी दी गयी है और यात्रियों के सुविधा के लिए ऐसी वेंट और आर्म रेस्ट भी दिया गया है। सीट की फैब्रिक को भी बदल दिया गया है और ड्राइवर सीट अब इलेक्ट्रिक एडजस्टमेंट के साथ लैस है।

इसके आलवा, वेन्यू के टॉप वेरिएंट में ग्राहक सनरूफ, वायरलेस-चार्जिंग, एयर-पूरिफियर और 60 से ज़्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स का लुफ्त उठा सकते हैं। वेन्यू के 9-इंच के टचस्क्रीन को अपडेट कर दिया गया है जिसके चलते आप 10 क्षेत्रीय भाषाओं में स्क्रीन पर इनपुट और कमांड दे सकते हैं। ड्राइवर के सामने वाला स्क्रीन भी अब फुली डिजिटल बन चुका है।

दिए गए हैं तीन इंजन विकल्प

हुंडई वेन्यू उन चुनिंदा सब-कॉम्पैक्ट SUV में शामिल है जो पेट्रोल, टर्बो-पेट्रोल और डीजल इंजन में बेची जाती है। गियरबॉक्स में भी आपको मैन्युअल, आटोमेटिक, iMT और डुअल-क्लच का ऑप्शन मिलता है। इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, कंपनी का कहना है की टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ जोड़ा गया डुअल-क्लच गियरबॉक्स अब कुछ अपडेट्स के साथ आता है।

क्या 2022 हुंडई वेन्यू लेनी चाहिए?

सब-कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में हुंडई वेन्यू स्पष्ट रूप से एक बहुत बढ़िया विकल्प है। नई वेन्यू में बड़े पैमाने पर टेक्नोलॉजी, फीचर्स और लुक्स में बदलाव किए गए हैं और इसकी कीमत 7.53 लाख रुपये से 12.57 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

Edited By: Sonali Singh