दिल्ली: भारत में अब ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन यानी AMT कारों की डिमांड लगातर बढ़ रही हैं क्योकि मैन्युअल ट्रांसमिशन के मुकाबले AMT कारों को ड्राइव करना काफी आसन होता है साथ ही माइलेज भी बढ़िया मिलती है ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए अब ऑटोकंपनियां अपनी हर कार में AMT वर्जन भी पेश करने लगी हैं आने वाले कुछ दिनों में ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कुछ कारें लॉन्च हो सकती है जिनके बारे में हम आपको बता रहे है

डैटसन रेडी-गो AMT
डैटसन की रेडी-गो मार्किट में हिट हो चुकी है ऐसे में कंपनी जल्द ही इस कार को AMT के साथ लॉन्च कर सकती है। फिलहाल इस कार में 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन लगे है। 800cc इंजन वाली यह पॉवर और माइलेज में अच्छी है और इसके शुरूआती कीमत 2.38 लाख रुपये है। AMT वाले मॉडल की अनुमानित कीमत 3.50 लाख रुपए से ऊपर हो सकती है। इसे अगले साल मार्च-अप्रैल में उतारा जा सकता है।

रेनो क्विड AMT
अपने सेगमेंट की सबसे पॉपुलर और हिट कार रेनो की क्विड भी जल्दी ही AMT में आने वाली है ग्राहकों की मांग को देखते हुए रेनो ने यह फैसला लिया है। और अभी हाल ही में क्विड को 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन में लॉन्च किया गया है। क्विड 800cc इंजन में भी उपलब्ध हैं अपने SUV स्टाइल वाले लुक्स की वजह से यह कार चर्चा में है। रेनो क्विड AMT को इसी साल लॉन्च किया जा सकता है और अनुमानित कीमत 4 लाख रूपये के आस-पास हो सकती।

टाटा टियागो AMT
टाटा ने टियागो के रूप में एक शानदार कार बनाई है इसलिए भारत में इस कार को काफी अच्छा रिस्पोंस भी मिल रहा है यह कार दो इंजन विकल्प में है जिसमे पेट्रोल और डीजल मॉडल शामिल है। लुक्स, फीचर्स, कीमत और परफॉरमेंस के लिहाज से कार निराश नहीं करती। अब कंपनी टियागो को भी AMT में लेकर आने का प्लान कर रही है जिसे अगले साल शुरुआत में लॉन्च किये जाने की खबर है।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा AMT
मारुति सुजुकी भी अपनी पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को भी AMT वेरिएंट में लॉन्च करने का प्लान कर रही है जानकारों की माने तो मारुति इसे इस साल के अंत तक लॉन्च कर देगी जिसकी अनुमानित कीमत 9 से 11 लाख रुपए के बीच हो सकती है मारुति इससे पहले सेलेरियो अल्टो K10 और स्विफ्ट डिजायर को AMT में ला चुकी है

Posted By: MMI Team

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस