नई दिल्ली, एएनआई। Formula E MotorSport :  दुनिया भर में प्रसिद्व इलेक्ट्रिक मोटरस्पोर्ट प्रतियोगिता एक बार फिर से अगस्त 2022 में आयेजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता में वैश्विक मोटर ब्रांड की इलेक्ट्रिक कारें भाग लेती हैं, सामनें आई जानाकरी के मुताबिक इसे इस साल सियोल में आयोजित किया जाएगा। सियोल सिटी की खबर अनुसार 'SEOUL E-PRIX 2022' एबीबी एफआईए फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैंपियनशिप अगले साल 13 से 14 अगस्त तक जमसिल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में होगी।

इससे पहले प्रमुख शहरों में होता था आयोजन: बता दें, एबीबी एफआईए फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैंपियनशिप को संक्षेप में 'फॉर्मूला ई' कहा जाता है। इस प्रतियोगिता का आयोजन इंटरनेशनल ऑटोमोबाइल फेडरेशन (एफआईए) द्वारा किया जाएगा। 2014 की शुरुआत से इसका न्यूयॉर्क, लंदन और पेरिस जैसे प्रमुख शहरों में सालाना आयोजित किया जाता है। यह पहली बार है जब यह कोरिया में आयोजित होगी। बीते साल इसे मई में सियोल में आयोजित करने की योजना थी, लेकिन COVID-19 के प्रकोप के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

Mercedes Benz, Porsche और BMW की टीमें होंगी शामिल: वहीं सियोल में होनी वाली यह प्रतियोगिता '2021-2022 सीज़न' की अंतिम प्रतियोगिता है, इसलिए इसे अंतिम मैच माना जाता है। इसमें दुनिया भर की दिग्गज टीम मर्सिडीज बेंज, पोर्श और बीएमडब्ल्यू जैसी टीमें भाग लेंगी। सियोल मेट्रोपॉलिटन सरकार को उम्मीद है कि प्रतियोगिता में एथलीटों और प्रबंधन कर्मियों सहित 2,000 से अधिक अधिकारी शामिल होंगे।

Seoul Festa 2022: इस प्रतियोगिता के समय पर ही सियोल शहर में 'सियोल फेस्टा 2022' नामक टूर फेस्टिवल आयोजित होगा। फॉर्मूला ई प्रतियोगिता के संचालन की सुविधा के लिए सियोल मेट्रोपॉलिटन सरकार ने फॉर्मूला ई कोरिया (एफईके) के साथ एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए जो प्रतियोगिता आयोजित करता है। इन तीन कंपनियों ने फॉर्मूला ई और सियोल फेस्टा को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए आपसी सहयोग पर सहमति व्यक्त की।

 

Edited By: Bhavana