Move to Jagran APP

सिंगापुर में होने वाली F1 Race 'Singapore Grand Prix' की खास बातें

Formula 1 Race Singapore Grand Prix 2019 सिंगापुर में होने वाली इस रेस के बारे में सभी जरूरी बातें जानें और इस ट्रैक में क्या खास है...

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 01:17 PM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 01:17 PM (IST)
सिंगापुर में होने वाली F1 Race 'Singapore Grand Prix' की खास बातें
सिंगापुर में होने वाली F1 Race 'Singapore Grand Prix' की खास बातें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Singapore Grand Prix फॉर्मूला वन रेस सिंगापुर में 22 सितंबर को होगी। यहां हम आपको इस रेस के बारे में कुछ खास बाते बता रहे हैं। Singapore Grand Prix एशिया का पहला स्ट्रीट ट्रैक है और यहां पर रात में रेसिंग की विश्व प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। Singapore Grand Prix की शुरुआत 2008 में हुई थी। 2019 में होने वाली Formula 1 Race में, इस रेस में 20 सितंबर को पहली प्रैक्टिस 14:00 से 15:30 बजे तक होगी। दूसरी प्रैक्टिस 18:00 से 19:30 बजे तक होगी। Formula 1 Race की तीसरी प्रैक्टिस 21 सितंबर को 15:30 से 16:30 बजे तक होगी। 21 सितंबर को इस रेस के लिए क्वालिफाई किया जाएगा जिसका समय 18:30 से 19:30 बजे तक होगा। आखिर में रेस 22 सितंबर को 17:40 से 19:40 बजे तक चलेगी।

loksabha election banner

यहां हम आपको सिंगापुर में होने वाली Formula 1 Race Singapore Grand Prix के बारे में जरूरी बातें बता रहे हैं। इस रेस का आयोजन सिंगापुर के Marina Bay Street Circuit में होगा।

Marina Bay Street Circuit

यह एक रियल डाउनटाउन सड़क ट्रैक, यह दिन की रोशनी में शानदार लगता है लेकिन Formula 1 Race की इकलौती रात में होने वाली रेस के लिए यह सूरज छिपने के बाद अपने असली रूप में आता है। फ्लडलाइटिंग से पती चलती है कि ड्राइवरों को देखने में कोई दिक्कत नहीं है। दूर से देखने पर ट्रैक बेहद शानदार नजर आता है।

ड्राइवरों के लिए कड़ी चुनौती

सर्किट दर्शकों के लिए बेहद शानदार है, वहीं ड्राइवरों के लिए यह थोड़ा अलग और उन्हें इसके लिए अच्छे से तैयारी करनी होती है। 5 किमी से अधिक लंबाई वाले इस ट्रैक में 23 कोने हैं। और यह ड्राइवरों के लिए एक बिजी लैप है, लेकिन हाई लेवल हुमेडिटी के कारण ड्राइवरों को ड्राइविंग के दौरन काफी मशक्कत करनी होगी। स्ट्रीट सर्किट होने की वजह से एवरेज स्पीड कम है, जिस कारण यह रेस समय के मामले में लंबी होती है।30 डिग्री की गर्मी और हाई लेवल हुमेडिटी में 2 घंटे के लिए फ्लैट-आउट रेसिंग आसान नहीं है, और ड्राइवर इसके लिए तैयार करेंगे। अगर कोई ड्राइवर सिंगापुर ग्रांड प्रिक्स के लिए तैयार है तो किसी भी अन्य रेस के लिए पूरी तरह से फिट हैं।

यूनिक शेड्यूल

2030 पर शुरू होने और 2200 के बाद तक चलने के बावजूद ड्राइवर को काफी अलग कंडीशन में चलना होगा। इस रेस की शुरुआत सूरज छिपने के बाद होगी और इस दौरान रेसिंग को देखने वालों को अलग ही मजा आएगा।

यह सड़क सर्किट है खास

स्ट्रीट सर्किट उनकी प्रकृति से पतला और छोटी पट्टियों के साथ मुड़ता है, लेकिन सिंगापुर लेआउट ड्राइवरों को आगे जाने के लिए मौका देता है। सबसे अच्छा मौका टर्न 7 में आता है, जहां ड्राइवर अपेक्षाकृत लंबे स्पेल के लिए पूरी तरह से थ्रॉटल पर होते हैं, जिसमें टर्न 6 पर केवल दाहिने हाथ के साथ मुकाबला होता है। बंप्स की वजह से ब्रेकिंग पॉइंट को चुनना कठिन हो जाता है। खासतौर पर टर्न 7 में दिक्कतें आती हैं जिससे गलती होने की संभावना रहती है।

सिंगापुर में एक फेस्टिवल के तौर पर मनाया जाता है।

शहर के सेंटर में होने के साथ सिंगापुर ग्रांड प्रिक्स रेस के अलावा बाहर भी काफी तरह के इंटरटेमेंट के मौके पैदा करता है। बड़ा फैन जोन और म्यूजिक स्टेज पडंग में टर्न 9 के पास मौजूद है और ट्रैक शहर के इस क्षेत्र के चारों ओर घूमता है। पडंग स्टेज के अलावा भी इसमें कई मनोरंजन के साधन मौजूद हैं, सर्किट के चारों ओर कई अलग-अलग जोन हैं, जिसमें म्यूजिक, मैजिक, आर्ट और डांस - साथ ही साथ टर्न 1 के बाहर मौजूद एफ 1 विलेज सहित कई तरह की चीजें मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: भारतीय नेताओं की फेवरेट हैं ये दो SUV, काफिले में अक्सर आती हैं नजर

यह भी पढ़ें: देश में बिकने वाले सबसे किफायती Scooter, ये खास फीचर्स जो आपको आएंगे पसंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.