Move to Jagran APP

फोर्ड ने इस वजह से रिकॉल की इकोस्पोर्ट एसयूवी की 7 हजार से ज्यादा यूनिट्स

फोर्ड इंडिया ने अपनी पॉपुलर सबकॉम्पैक्ट एसयूवी फॉर्ड इकोस्पोर्ट की 7249 यूनिट्स को रिकॉल किया है।

By Pramod KumarEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 02:00 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 02:00 PM (IST)
फोर्ड ने इस वजह से रिकॉल की इकोस्पोर्ट एसयूवी की 7 हजार से ज्यादा यूनिट्स

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। फोर्ड इंडिया ने अपनी पॉपुलर सबकॉम्पैक्ट एसयूवी फॉर्ड इकोस्पोर्ट की 7249 यूनिट्स को रिकॉल किया है। कंपनी ने इकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट के पेट्रोल मॉडल को रिकॉल किया है। इन यूनिट्स का निर्माण नवंबर 2017 से मार्च 2018 के बीच किया गया था। कंपनी ने बताया कि इन मॉडल्स को पारवट्रेन कंट्रोल मॉड्यूल (PCM) सॉफ्टवेयर की जांच और अपडेट के लिए इन्सपेक्ट किया जाएगा। कंपनी के मुताबिक, प्रभावित एसयूवी में अचानक से बैटरी कम होने के चांस है।

loksabha election banner

कंपनी ने बताया कि प्रभावित एसयूवी मालिकों को इमेल या लेटर भेजकर सूचना दी जाएगी। साथ ही ग्राहक कंपनी की वेबसाइट पर जाकर भी अपनी इकोस्पोर्ट के बारे में जान सकते हैं। जो ग्राहक यह देखना चाहते हैं कि उनकी एसयूवी को रिकॉल किया गया है या नहीं, वो कंपनी की वेबसाइट पर जाकर व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VIN) डालकर चेक कर सकते हैं। हालांकि, अभी तक यह जानकारी नहीं मिली है कि कंपनी इस खामी को फ्री में दूर करेगी या इसके लिए ग्राहकों से पैसे लिए जाएंगे। माना जा रहा है कि कंपनी इसके लिए ग्राहकों से पैसे नहीं लेगी।

भारत में इकोस्पोर्ट पेट्रोल वेरिएंट में दो इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इसमें 1.5 लीटर और 1.0 लीटर इकोबूस्ट इंजन लगा है। 1.5 लीटर इंजन 121 bhp की पावर और 150 Nm का टॉर्क और 1.0 लीटर इंजन 123 bhp का पावर और 170 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 1.5 लीटर इंजन वाला पेट्रोल वेरिएंट इस साल मई में लॉन्च किया गया था।

यह पहली बार नहीं है जब भारत में इकोस्पोर्ट को रिकॉल किया गया है। इससे पहले जुलाई में कंपनी ने 4379 यूनिट को रिकॉल किया था। इन वाहनों को कंपनी के चेन्नई प्लांट में मई 2017 से जून 2017 के बीच बनाया गया था। इसके अलावा कंपनी ने कुछ दिन पहले नॉर्थ अमेरिका से F-150 पिकअप ट्रक की 20 लाख यूनिट्स को रिकॉल किया था। इन ट्रकों में सीट बेल्ट में कुछ खामी मिली थी, जिससे आग लगने की संभावना बनी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.