नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। फोर्ड एंडेवर फेसलिफ्ट टेस्टिंग के दौरान कैमरे में कैद हुई है। सूत्रों की मानें तो कंपनी इसे भारत में इस साल के अंत तक या फिर 2019 की शुरुआत में लॉन्च कर सकती है। कंपनी इसकी अनुमानित कीमत 26.32 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रख सकती है।

टेस्टिंग के दौरान देखी गई एंडेवर काफी हद तक मौजूदा मॉडल से मिलती-जुलती है, हालांकि इसमें कुछ नए बदलाव भी किए गए हैं। कार के फ्रंट ग्रिल को पहले ज्यादा पतला और प्रीमियम बनाया गया है। इसके अलावा इसमें 6-स्कोक एलॉय व्हील दिए गए हैं। इंटरनेशनल बाजार में इस कार में 20 इंच के व्हील दिए गए हैं, जबकि भारत में मौजूदा मॉडल में 18 इंच के व्हील दिए गए हैं।

फोर्ड एंडेवर को कई फीचर्स से लैस किया गया है। इसमें सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर पैनारोमिक सनरूफ, एक्टिव नॉइस केंसलेशन, 8.0 इंच सिंक3 इंफोटेंमेंट सिस्टम और सेल्फ-पार्किंग टेक्नोलॉजी दी गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि फेसलिफ्ट एंडेवर में कुछ नए फीचर भी जोड़े जा सकते हैं, इस लिस्ट में पैसिव की-लैस एंट्री और पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन समेत प्रोग्रामेबल की जैसे फीचर शामिल हैं।

कंपनी सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन में कर सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि फेसलिफ्ट एंडेवर में फोर्ड रेंजर रेप्टर वाला पावरफुल 2.0 लीटर बाय-टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा जो कि 10-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में आने वाली फेसलिफ्ट वर्जन में भी यही अंतरराष्ट्रीय मॉडल वाला इंजन दिया जा सकता है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर से होगा मुकाबला:

फोर्ड एंडेवर फेसलिफ्ट का मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर से होगा। हाल ही में टोयोटा ने अपनी एसयूवी फॉर्च्यूनर के डायमंड एडिशन को पेश किया है। लेकिन टोयोटा ने अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं दी है कि भारत में इस गाडी को कब तक तक पेश किया जाएगा, लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सबसे पहले इसे साउथ अमेरिका के मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। टोयोटा ने फॉर्च्यूनर के डायमंड एडिशन के लुक्स को अपडेट किया है और इसमें कई बदलाव किए हैं। डायमंड में 18 इंच के अलॉय व्हील्स लगे हैं जो नए डिजाइन में हैं इसके अलावा इसमें नई डार्क क्रोम ग्रिल दी है। लेकिन कंपनी ने इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं किया है। इंटीरियर में इस गाड़ी टैन लेदर सीट्स दी गई हैं और इसमें जेबीएल का साउंड सिस्टम दिया है साथ ही 10 स्पीकर्स भी इसमें शामिल किये हैं।

भारत में मौजूदा टोयोटा फॉर्च्यूनर काफी पॉपुलर है और यह 2.7L पेट्रोल और 2.8L डीजल इंजन में आती है। इसके 2.7L पेट्रोल मॉडल को जहां 166bhp की पावर मिलती है तो वहीं, इसके 2.8L डीजल इंजन को 177bhp की पावर मिलती है। इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। 

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप