नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले जैसे फीचर्स तो आपको अब लगभग सभी कारों में देखने को मिल रहे होंगे। लेकिन, Ford ऐसी कंपनी है जो अपनी कारों के लिए Alexa फीचर जोड़ने की योजना बना रही है। Alexa एक पर्सनल असिस्टेंट फीचर है, जिसे Amazon द्वारा डेवेलप किया गया है। Ford ने Alexa फीचर के लिए Amazon से साझेदारी की है, जिसके चलते फोर्ड ऐसी कंपनी हो जाएगी जो अपने पोर्टफोलियो की सभी कारों में यह फीचर शामिल करेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कई भाषाओं में इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है, जिसमें हिंदी भी शामिल की गई है। कहा जा रहा है कि कंपनी अपने इस प्रोडक्ट को सिर्फ अमेरिका में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में लॉन्च करेगी। भारतीय बाजार में Ford की कारों में यह फीचर अगले साल आ सकता है।

क्या है इन-कार Alexa की खासियतें?

इस फीचर के जरिए पैसेंजर्स ऑडियो बुक्स को सुन सकते हैं। इसके अलावा नेविगेशन के द्वारा लोकल डेस्टिनेशन को ट्रिप शुरू होने के बाद भी सर्च और ट्रांसफर कर सकते हैं, साथ ही मौसम की भी सभी जानाकरी ले सकते हैं। इसके अलावा इन-कार Alexa फीचर ड्राइवर को ट्रैफिक, डेस्टिनेशन इन्फॉर्मेशन के बारे में भी जानकारी देता है। इतना ही नहीं, यूजर्स न्यूज और अमेजन की म्यूजिक लाइब्रेरी भी एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा इस फीचर को घर के स्मार्ट डिवाइसेस से कंट्रोल करने के लिए सिस्टम Alexa से भी जोड़ा जा सकता है, जो इसके होम-टू-कार फीचर के चलते संभव होगा। होम-टू-कार फीचर के चलते यूजर अपनी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कार के इंजन को वॉयस कमांड से स्टार्ट/स्टॉप कर सकते हैं। साथ ही डोर लॉक-अनलॉक, मॉनिटर व्हीकल रीडिंग जैसे फ्यूल लेवल और बैटरी रेंज का भी पता सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

2019 Ford Figo First Drive Review: पावर और स्टाइल के साथ सेफ्टी फीचर्स से है लेस

Sandhar Amkin ने भारत में लॉन्च किए नए हेल्मेट्स, जानें क्या है खास

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप