नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। फोर्स मोटर्स अपनी ऑफ रोड एसयूवी गुरखा का नया वेरिएंट लॉन्च करने वाली है। फोर्स गुरखा एक्सट्रीम नाम वाली इस एसयूवी का स्पेसिफिकेशन ब्रोशर लीक हुआ है। यह टॉप-एंड मॉडल होगा और इसमें कई बदलाव देखने को मिलेंगे। सबसे बड़ा बदलाव इंजन को लेकर होगा। इसमें नया 2.2 लीटर 4 सिलेंडर BS-IV डीजल इंजन होगा जो पहले के 2.6 लीटर डीजल इंजन को रिप्लेस करेगा।

फोर्स गुरखा एक्सट्रीम पहले वाली गुरखा एक्सप्लोरर पर बेस्ड होगी और इनका डिजाइन और डायमेंशन भी एक जैसा होगा। हालांकि दोनों की फ्यूल कैपेसिटी में मामूली अंतर होगा। नई फोर्स गुरखा एक्स्ट्रीम में 63.5 लीटर का फ्यूल टैंक लगा है। यह हार्ड टॉप और सॉफ्ट टॉप ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी।

स्टाइलिंग की बात करें तो इसमें भी बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। इसमें भी पहले की तरह सिंगल स्लेट ग्रिल, क्लासिक हेडलैंप्स, हैवी ड्यूटी फ्रंट बंपर और मेटल स्किड प्लेट मिलेगी। इसमें एक्सप्लोरर के ऑरेंज ग्लास की जगह क्लियर ग्लास होगा। एक्स्ट्रीम में नए व्हील्स और दोनों फ्रंट डोर पर एक्सट्रीम बैज दिया जाएगा। माना जा रहा है कि रियर डिजाइन में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। केबिन की बात की जाए तो यह स्टैंडर्ड 6-सीटर लेआउट में आएगी और इसमें 8-सीटर ऑप्शन भी मिलेगा।

इंजन की बात की जाए तो इसमें 2.2 लीटर 4 सिलेंडर कॉमन रेल डीजल इंजन दिया गया है जो 138 bhp की पावर और 321 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड सिंक्रोमेंश मैनुअल ट्रांसमिशन दिया जाएगा। ब्रोशर की माने तो फोर्स गुरखा एक्स्ट्रीम अगले कुछ हफ्तों में लॉन्च हो सकती है। बाजार में इसका मुकाबला महिंद्रा TUV 300 से होगा।

महिंद्रा TUV 300- TUV300 प्लस में 2.2 लीटर mHAWKD 120 इंजन दिया गया है जो 88kW (120 BHP) की पावर जनरेट करेगा। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। कार का इंटीरियर इटेलियन डिजाइन हाउस ने तैयार किया है। इसमें पिनिनफैरिना और फॉक्स लैदर सीट्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा कार में फीचर्स के तौर पर 17.8 cm टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट के साथ GPS नेविगेशन, ईको मोड और माइक्रो हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है। कंपनी ने इसकी कीमत 9.47 लाख रुपये (एक्स शोरूम मुंबई) रखी है।

Posted By: Pramod Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस