नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। एथर 340 और 450 भारत में लॉन्च तो हो गए हैं लेकिन ये स्कूटर्स सिर्फ बेंगलुरू में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि एथर अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर (डब्बड एथरग्रिड) को हर शहर में शुरू करना चाहता है। दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को सड़कों के इस्तेमाल के लिए बनाया गया है और कंपनी पहले से ही कर्नाटका RTO से इन स्कूटर्स के लिए अप्रूवल ले चुकी थी। इसका मतलब अगर आप एथर का इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते हैं तो आपको पूरे शहर में चलाने के लिए KA (कर्नाटक) की प्लेट्स का इस्तेमाल करना होगा।

इस वक्त आप एथर 340 और 450 को दूसरे शहर में रहकर रजिस्टर नहीं कर सकते। हालांकि कंपनी महाराष्ट्र और तमिल नाडू RTO से भी इस स्कूटर के लॉन्च करने की योजना पर बात कर रही है। यानी अब इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पूणे और चेन्नई में भी जल्द लॉन्च किया जा सकता है।

कितनी जल्दी खरीद सकते हैं?

एथर 340 और 450 दोनों ही स्कूटर्स की बिक्री कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर 5,000 रुपये से शुरू कर दी गई है। हालांकि यह कीमत रिफंडेबल भी है। अगर आप इन दिनों बेगलुरू में इस मानसून पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का मन बना रहे हैं तो बता दें कंपनी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के पहले लॉट को बेगलुरू में सितंबर के अंत से या फिर अक्टूबर की शुरूआत से डिलीवर करेगी।

एथरवन क्या है?

एथरवन कंपनी की ओर से दिया जा रहा स्पेशल सब्सक्रिप्शन है जो कि परेशानी रहित ऑनरशिप का अनुभव देता है। एथरवन के फायदे ये हैं कि कंपनी इसमें एथर ग्रिड के लिए फ्री एक्सेस देगी और कंपनी हर तीन महीने में ई-वॉलट में स्कूटर चार्जिंग के लिए पैसे प्रतिपूर्ति करेगी ताकि आप स्कूटर को कही भी चार्ज कर सकें। फ्री चार्जिंग के अलावा दूसरे बेनेफिट्स में फ्री मेंटेनेंस, नेविगेशन के लिए फ्री डाटा, डायग्नोस्टिक्स, ओवर-द-एयर अपडेट्स और रोडसाइड असिस्टेंस दिया जाएगा।

कंपनी का यह प्रति महीने सब्सक्रिप्शन प्लान 700 रुपये प्लस GST के साथ उपलब्ध होगा। हालांकि, ग्राहक इसका सालाना और तिमाही प्लान भी ले सकते हैं, जिसमें 9,912 रुपये और 2,596 रुपये में होगा। दोनों कीमतें 18 फीसद GST के साथ सम्मिलित हैं। स्कूटर को जल्द खरीदने वाले ग्राहक के लिए एथरवन प्लान फ्री है, जिसमें ग्राहक को दूसरे साल से 9,912 रुपये सालाना देना होगा। यह कीमत पेट्रोल स्कूटर से काफी कम है, जो कि हर महीने की रनिंग कॉस्ट 2,000 रुपये (फ्यूल, सर्विस कॉस्ट आदि) में लेता है।

वारंटी डिटेल्स

एथर अपने स्कूटर की वारंटी दो साल और 30,000 किलोमीटर की दे रहा है। इसके अलावा बैटरी पैक की तीन साल तक की असीमित किलोमीटर की वारंटी के साथ 70 फीसद चार्ज-होल्डिंग कैपेसिटी भी दे रहा है। एथर ने अपने बैटरी की कॉस्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन इसकी कीमत 18,000 से 20,000 रुपये हो सकती है।

क्या है फाइनल कीमत?

एथर एनर्जी के 340 की कीमत 1,09,750 रुपये है। वहीं, एथर 450 की कीमत 1,24,750 रुपये है। ये दोनों ही कीमतें ऑन-रोड (बेंगलुरू) हैं। जिसमें 22,000 रुपये की फेम सब्सिडी दी गई है, इसमें GST, रोड टैक्स, स्मार्ट कार्ड चार्ज, व्हीकल इंश्योरेंस और रजिस्ट्रेशन फीस शामिल है। इस कीमत में एथरवन की एक साल की सब्सक्रिप्शन फ्री दी जा रही है, जिसमें 340 के लिए चार्जिंग कैबल और 450 के लिए एथर पाइंट चार्जिंग स्टेशन से चार्जिंग की मुफ्त सुविधा दी जा रही है। 

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप