नई दिल्ली (जेएनएन)। फिएट ने एर्गो हैचबैक की कुछ नई तस्वीरें जारी की हैं। यह 12 साल से दुनियाभर में मौजूद मशहूर हैचबैक कार पुंटो की जगह लेने आ रही है, उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार की तरह भारत में भी पुंटो की जगह एर्गो को उतारा जा सकता है। अगर फिएट इसे पुंटो नाम से लाती तो यह चौथी जनरेशन की पुंटो हैचबैक कहलाती, लेकिन फिएट इसे पुंटो के बजाय एर्गो नाम से उतारेगी, एर्गो नाम ग्रीक सभ्यता में प्रचलित जेसन और द एर्गोनॉट्स समुद्री जहाज से लिया गया है।

स्पोर्टी डिजायन
एर्गो का डिजायन पुंटो के डिजायन से काफी अलग है, यह पुंटो से ज्यादा शार्प और आकर्षक नज़र आ रही है, इसे आज के दौर के हिसाब से परफेक्ट कहा जा सकता है। एर्गो में फिएट की नई ग्रिल दी गई है, यही ग्रिल अबार्थ 124 स्पाइडर और यूरोप में उपलब्ध टिपो हैचबैक में भी देखी जा सकती है। ग्रिल के दोनों तरफ स्वेप्ट-बैक डबल बैरल हैडलैंप्स दिए गए हैं, जो 2017 होंडा सिटी और नई फेसलिफ्ट जैज़ की याद दिलाते हैं, इन में डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें भी दी गई हैं।तस्वीरों को देखकर लगता है कि ये एर्गो का टॉप परफॉर्मेंस वर्जन है, इस में अबार्थ मॉडल से प्रेरित स्कॉर्पियन डिजायन वाले अलॉय व्हील और ब्लैक बम्पर पर रेड लाइन दी गई है, जो इस में गो-फास्ट वर्जन वाला अहसास लाते हैं।इसकी साइड क्लेडिंग और व्हील आर्च अंतरराष्ट्रीय बाजार में बंद हो चुकी अबार्थ पुंटो की याद दिलाते हैं। पीछे की तरफ ट्रेपजोडल एग्जॉस्ट पाइप दिया गया है। टेललैंप्स को रैपराउंड एलईडी डिजायन में रखा गया है, जो फिएट टिपो जैसे लगते हैं, इस में पिछली विंडस्क्रीन पर स्पॉइलर भी दिया गया है, दूसरी फिएट कारों की तरह इस में भी कंपनी के लोगो को बीच में बड़े साइज़ में दिया गया है।

भारत में कब आएगी एर्गो हैचबैक
एर्गो हैचबैक को आने वाले दिनों में ब्राजील में लॉन्च किया जाएगा, भारत में इसे उतारा जाएगा या नहीं, इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, हमारा मानना है कि इसे साल 2019 तक भारत में उतारा जा सकता है। ब्राजील में लॉन्च होने वाली एर्गो हैचबैक में 1.0 लीटर, 1.3 लीटर और 1.8 लीटर के पेट्रोल इंजन मिलेंगे, अगर एर्गो हैचबैक भारत आती है तो यहां इस में 1.3 लीटर मल्टीजेट डीज़ल और 1.4 लीटर टी-जेट टर्बो इंजन का विकल्प मिल सकता है।
 

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस