नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में नवंबर का महीना वाहन निर्माता कंपनियों के लिए काफी शानदार रहा है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योकि ऑटोमोबाइल डीलरों के संगठन फाडा ने कहा कि यात्री वाहनों, दोपहिया वाहनों और वाणिज्यिक वाहनों समेत सभी में भारी ब्रिकी देखने को मिली है। वहीं पिछले महीने सबसे जबरदस्त ब्रिकी वाला महीना रहा है।

नवंबर 2022 सेल्स रिपोर्ट

नवंबर 2021 में 18,93,647 यूनिट्स की सेल हुई थी। वहीं इसी अवधि में पिछले साल ऑटोमोबाइल खुदरा बिक्री 26 प्रतिशत बढ़कर 23,80,465 यूनिट्स हो गई है। आपको बता दे फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने अपने एक बयान में ये कहा कि नवंबर 2022 में ऑटोमोबाइल उद्योग  में सबसे अधिक ब्रिकी हुई है। हालांकि मार्च 2020 को एक अपवाद के रूप में उच्चतम खुदरा बिक्री के तौर पर दर्ज किया गया है। क्योकि उस समय बीएस IV से बीएस VI में बदलाव के चलते खुदरा ब्रिकी अधिक थी। इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि त्योहारी सीजन खत्म होने के बाद भी शादी-विवाह का सीजन शुरू होने के बाद भी बिक्री की रफ्तार बनी हुई है।

यात्री वाहन की ब्रिकी में हुई 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी

वहीं इस महीने कई मॉडल्स लॉन्च भी हुए इसकी बढ़ती मांग के कारण यात्री वाहन की ब्रिकी में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। आपको बता दें यात्री वाहन की ब्रिकी में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इसकी तुलना पिछले साल के नवंबर 2021 से करें तो कंपनी ने 2,48,052 यूनिट्स की सेल की थी। जिसकी ब्रिकी पिछले महीने बढ़कर 3,00,922 यूनिट्स की हो गई है।

कमर्शियल व्हीकल

(FADA) के अध्यक्ष ने कहा कि पिछले महीनों से मॉडल मिक्स की बेहतर उपलब्धता मिली है। नए लॉन्च में शहर से लेकर गांव तक बढ़ोतरी देखी गई है। इसमें एसयूवी भी शामिल है। पिछले महीने कमर्शियल व्हीकल  की बिक्री 33 प्रतिशत बढ़कर 79,369 यूनिट हो गई, जबकि पिछले महीने नवंबर में यह 59,765 यूनिट्स हो गई है। एक साल पहले इसी अवधि की तुलना करें तो पिछले महीने तीन पहिया और ट्रैक्टर की खुदरा बिक्री 81 प्रतिशत और 57 प्रतिशत हुई है।  

सेमीकंडक्टर की आपूर्ति

FADA ने कहा कि "अधिकांश ओईएम आगे बढ़ने के लिए कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर रहे है। इसके साथ ही चीन में लगा लॉकडाउन सेमीकंडक्टर की आपूर्ति को धीमा कर सकता है। अगर ऐसा हुआ तो ये एक स्पीड-ब्रेकर के रूप में काम करता है।  हालांकि ये पिछले महीने से काफी सुधार भी कर रहा है। 

ये भी पढे़ं-

बीच रास्ते में टूट गई क्लच वायर तो घबराएं नहीं, इन आसान टिप्स से फिर चल पड़ेगी आपकी गाड़ी

MSP प्लेटफॉर्म पर आधारित MG 4 EV जनवरी 2023 ऑटो एक्सपो में कर सकती है डेब्यू , पढ़ें डिटेल्स

Edited By: Ayushi Chaturvedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट