Move to Jagran APP

Exclusive: शेयर्ड मोबिलिटी के विकल्प सिमटेंगे, पर्सनल मोबिलिटी बनेगी प्राथमिकता - Ravinder Singh

दोपहिया बाजार चौपहिया की तुलना में किस तरह रिकवरी का स्तर प्राप्त करेगा इस बारे में जागरण ऑटो ने Yamaha Motor India से एक्सक्लूजिव बातचीत की है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 06:42 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 06:42 PM (IST)
Exclusive: शेयर्ड मोबिलिटी के विकल्प सिमटेंगे, पर्सनल मोबिलिटी बनेगी प्राथमिकता - Ravinder Singh
Exclusive: शेयर्ड मोबिलिटी के विकल्प सिमटेंगे, पर्सनल मोबिलिटी बनेगी प्राथमिकता - Ravinder Singh

नई दिल्ली, अंकित दुबे। टू-व्हीलर इंडस्ट्री में माह-दर-माह आधार पर बिक्री में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि, साल-दर-साल आधार पर बिक्री में अभी भी भारी गिरावट देखी जा रही है। त्योहारी सीजन में कंपनियां अपनी बिक्री को बूस्ट देने के लिए कई बड़ी तैयारियां कर रही हैं और साथ ही डिजिटलीकरण के जरिए भी टू-व्हीलर कंपनियां अपनी रणनीति तैयार कर रही हैं। त्योहारी सीजन में टू-व्हीलर की बिक्री और दोपहिया बाजार चौपहिया की तुलना में किस तरह रिकवरी का स्तर प्राप्त करेगा, इस बारे में जागरण ऑटो ने Yamaha Motor India के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट - सेल्स, Ravinder Singh से खास बातचीत की और उनसे इन्हीं तमाम मुद्दों पर सावल किए हैं।

loksabha election banner

प्रश्न: इस समय मार्केटिंग की रणनीति क्या है? ग्राहकों से जुड़े रहने में सोशल मीडिया कैसे सहायक सिद्ध हुआ है?

उत्तर: वर्तमान परिस्थितियों में हमने अपने ग्राहकों के लिए प्रासंगिक बने रहने का प्रयास किया है। शुरुआत में जब लॉकडाउन की घोषणा हुई, तब हमने सेफ्टी, बाइक केयर टिप्स और सर्विस अपडेट्स के जरिये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने ग्राहकों से जुड़े रहने का प्रयास किया। ग्राहकों से इस जुड़ाव को और प्रभावी बनाने के लिए हमने सोशल मीडिया पर आकर्षक ट्रिविया, गेम और कॉन्टेस्ट आदि भी आयोजित किए। कुछ जगहों पर लॉकडाउन हटने और हमारे डीलरशिप के खुलने के साथ हमने स्वच्छता व सुरक्षा के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया और सोशल मीडिया के माध्यम से इसके बारे में सबको जानकारी भी दी। हम ग्राहकों के सामने आने वाली चुनौतियों के प्रति सजग रहने के लिए लगातार ब्रांड एवं कैटेगरी को लेकर होने वाली चर्चा पर नजर रखते हैं। इस चुनौतीपूर्ण समय में अपनी अधिकतम क्षमता के साथ उनकी समस्याओं को दूर करना हमारा सतत प्रयास है।

प्रश्न: ब्रांड किस तरह से पुराने स्तर को प्राप्त करेगा और आगे बढ़ेगा? कोविड के बाद के हालात में आप उद्योग में किस तरह का बदलाव देख रहे हैं?

उत्तर: इस महामारी के कारण ग्राहकों की खरीदने की आदत और व्यवहार में व्यापक बदलाव हुआ है। अब शेयर्ड मोबिलिटी के विकल्प सिमटेंगे क्योंकि लोग सोशल डिस्टेंसिंग और व्यक्तिगत स्वच्छता को प्राथमिकता में रख रहे हैं। इससे किफायती पर्सनल मोबिलिटी लोगों की प्राथमिकता में आएगी, जिससे ऑटो मैन्यूफैक्चरर्स की बिक्री को गति मिल सकती है। केंटार के एक अध्ययन के मुताबिक शेयर्ड मोबिलिटी सेक्टर पर 55 फीसद तक का प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि लोग परिवहन के सार्वजनिक माध्यमों का इस्तेमाल छोड़ेंगे।

हालांकि अगले कुछ महीने थोड़ा मुश्किल होंगे, लेकिन इस बात में कोई संदेह नहीं है कि हम सब इससे उबर जाएंगे। प्री-फेस्टिवल सीजन और अगस्त के मध्य से बाजार में सुधार होगा। भारत एक उभरता हुआ बाजार है और तेजी से वापसी करेगा। हमें अपनी विज्ञापन रणनीति पर पुनर्विचार की जरूरत है। फिलहाल पूरी इंडस्ट्री फेस्टिवल सीजन पर निगाह लगाए है और हम इस मौके को चूक नहीं सकते हैं। कई रणनीतिक कैंपेन के साथ ऑटो कैटेगरी के लिए साल की दूसरी छमाही कारोबारी लिहाज से अहम है। हम अहम चुनौतियों से निपटते हुए और लक्ष्यों को पूरा करते हुए अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म और रणनीति के साथ विज्ञापन पर जोर देंगे।

ग्राहकों और कारोबार में निम्नलिखित बदलाव हो सकते हैं -

1. मोबिलिटी ट्रेंड में बदलाव:

कोविड-19 महामारी का जो पहला प्रभाव है वह सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में दिखाई देगा क्योंकि संक्रमण के डर के कारण लोग बहुत ज्यादा आवाजाही से बचने की कोशिश करेंगे। लोग पर्सनल मोबिलिटी को चुन सकते हैं, जिसमें दोपहिया वाहन उनकी सहूलियत के हिसाब से प्राथमिकता में रहेगा (यह ग्राहक की खर्च करने की क्षमता पर निर्भर करेगा)।

दोपहिया कंपनियां आमतौर पर ओणम, गणेश उत्सव, दुर्गा पूजा से दिवाली तक के स्थानीय त्योहारी मौसम में बिक्री में उछाल दर्ज करती हैं। ऐसे में सफर करने को लेकर लोगों की प्राथमिकताएं बदलने से मांग में और बढ़ोतरी का अनुमान है।

2. नई बिजनेस स्ट्रेटजी/मॉडल का उभार:

महामारी के बढ़ते प्रभाव ने कारोबार एवं कंपनियों के लिए भविष्य के लिए अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार आवश्यक कर दिया है। उपभोक्ताओं के सफर में बदलाव से नए बिजनेस मॉडल का रास्ता निकलेगा। हमें विकास सुनिश्चित करने के लिए नई प्रक्रियाएं स्थापित करनी होंगी। एक अहम कदम जो हमने उठाया है, वह है अपने डीलरशिप को ग्राहकों तक पहुंच बढ़ाने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म को एक अहम माध्यम के तौर पर प्रयोग करने का प्रशिक्षण देना, क्योंकि नए माहौल में डीलरशिप पर आने वाले लोगों की संख्या में कमी का अनुमान है।

3. डिजिटल पर ज्यादा जोर:

महामारी ने वर्चुअल रियलिटी टेक्नोलॉजी समेत डिजिटल मार्केटिंग की ओर बढ़ने वाले कदमों की गति को तेज कर दिया है। सोशल डिस्टेंसिंग की अनिवार्यता के साथ ऑटो शो एवं प्रदर्शनी जैसे पारंपरिक मार्केटिंग इवेंट कुछ समय के लिए ठहर गए हैं। इससे मार्केटिंग के पारंपरिक माध्यम बदलेंगे और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म को इसका लाभ मिलेगा।

निष्कर्ष के तौर पर कहा जा सकता है कि लॉकडाउन में ढील से ऑटोमोटिव सेक्टर में इस आशा का संचार किया है कि कारोबार में जल्द ही सुधार होगा। यह सेक्टर के लिए परीक्षा की घड़ी है और रिकवरी किस तरह से होगी, यह इस पर निर्भर करेगा कि मैन्यूफैक्चरर्स और रिटेलर्स कोविड-19 के बाद की इस दुनिया में बदलते ट्रेंड को अपनाने और चुनौतियों से निपटने की दिशा में कितने बेहतर तरीके से काम करते हैं।

प्रश्न: क्या आपको लगता है कि दोपहिया बाजार चौपहिया की तुलना में जल्दी रिकवर करेगा? आप कोविड-19 के दौरान और इसके बाद बाजार में कैसी प्रतिक्रिया की उम्मीद करते हैं?

उत्तर: लंबे चले लॉकडाउन, मैन्यूफैक्चरिंग गतिविधियों व सप्लाई चेन में बाधा के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर बनी सोच के कारण मांग में गिरावट के चलते चालू वित्त वर्ष में बिक्री कम रहेगी। हालांकि अगले वित्त वर्ष से तेजी लौटने की उम्मीद है। 2020 में कुल बिक्री दशक में सबसे कम होगी।

प्रश्न: कोविड के दौरान और इसके बाद रिटेल मॉडल में क्या बदलाव आएगा? और डीलरशिप नई परिस्थितियों से कैसे निपटेंगे?

उत्तर: सोशल डिस्टेंसिंग के दिशानिर्देश कुछ समय तक बने रहेंगे। ऐसे में रिटेल आउटलेट पर ग्राहकों का आना-जाना कम होगा और दोपहिया कंपनियों को बिक्री के लिए इनोवेटिव तरीके अपनाने होंगे। यामाहा की बात करें तो हम लोग जल्द ही ई-कॉमर्स में उतरने की संभावनाओं पर काम कर रहे हैं। हमारी विभिन्न डीलरशिप ने भी कोविड-19 के बाद परिचालन की स्थितियों को सामान्य करने की दिशा में सर्विसिंग के लिए डिजिटल जॉब कार्ड, डिजिटल कोटेशन और इनवॉइस जैसी कई डिजिटल पहल को अपनाया है। यामाहा की कुछ डीलरशिप पर मोबाइल वैलेट या टैप कार्ड के जरिये ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा भी उपलब्ध है।

प्रश्न: नए प्रोडक्ट की लॉन्च टाइमलाइन पर क्या प्रभाव पड़ा है?

उत्तर: बाजार में शटडाउन होने से पहले ही यामाहा ने इस साल के लिए नए लाइन-अप लॉन्च कर दिए थे। स्टाइलिश 125 सीसी स्कूटर Fascino, Ray ZR और Street Rally के साथ-साथ स्पोर्टी मोटरसाइकिल FZs, R15, MT-15 और FZ 25 को BS VI वर्जन में उपलब्ध कराया जा चुका है। इसके अतिरिक्त मोटरसाइकिल सेगमेंट में उत्साह बढ़ाने के लिए FZS 25 को भी जल्द ही बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा। सामान्य आवाजाही से लेकर टूरिंग और एक्साइटिंग राइडिंग तक के लिए यामाहा का लाइन-अप ग्राहकों की सभी तरह की जरूरतों के हिसाब से आकर्षक फाइनेंस स्कीम के साथ बाजार में उपलब्ध है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.