नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में दुनिया भर की वाहन कंपनियां आगे बढ़ रही हैं, लेकिन टोयोटा मोटर कॉर्प के चीफ साइंटिस्ट गिल प्रैट के अनुसार ईवी हर किसी के लिए नहीं बने हैं। रॉयटर्स इवेंट्स ऑटोमोटिव समिट में गिल प्रैट ने कहा कि बहुत से लोग जलवायु परिवर्तन के बारे में भावुक हैं, लेकिन हर किसी को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए  बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन नहीं चलाना चाहिए।

इलेक्ट्रिक वाहनों पर टोयोटा की राय

इलेक्ट्रिक वाहनों पर एक चर्चा के दौरान प्रैट की टिप्पणियां, टोयोटा के अध्यक्ष अकियो टोयोडा द्वारा पिछले एक साल में की गई टिप्पणियों को बढ़ाने के लिए दिखाई दीं। हैं। टोयोटा और कंपनी के अन्य अधिकारियों ने कहा है कि इलेक्ट्रिक वाहन उत्सर्जन को कम करने में बड़ी भूमिका निभाएंगे, लेकिन इसके अलावा भी अन्य समाधानों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। जिनमें गैसोलीन-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड मॉडल या हाइड्रोजन-संचालित ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हो सकते हैं।

सिर्फ ईवी ही नहीं हैं साधन

एक सम्मेलन में प्रैट ने कहा कि टोयोटा ग्राहकों को CO2 को कम करने के लिए विभिन्न उपकरण देने के लिए "ड्राइवट्रेन की विविधता" में विश्वास करती है। "यह भविष्यवाणी करना हमारे लिए नहीं है कि कौन सा समाधान सबसे अच्छा है या केवल यह कहें कि यह पूरे तरीके से काम करेगा।" इस बात से सभी परिचित हैं, कि ईवी को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जा रही है। जिसका उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन को कम करना है, न कि उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कि कौन सी कार तकनीक ज्यादा बेहतर है।

जानकारी के लिए बता दें, टोयोटा उन प्रमुख वाहन निर्माताओं में से एक था, जिसने कैलिफोर्निया को अपनी शून्य-उत्सर्जन आवश्यकताओं को स्थापित करने से रोकने के प्रयास में ट्रम्प प्रशासन का समर्थन किया, लेकिन कंपनी ने इस साल की शुरुआत में उस समर्थन को छोड़ दिया। टोयोटा ने कहा है कि वह ईवी बैटरी पर 2030 तक $ 13.5 बिलियन का निवेश करने की योजना बना रही है, लेकिन अभी तक नए बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) को रोल आउट करने की उसकी योजना यू.एस. की तुलना में अपेक्षाकृत मामूली लगती है।

Edited By: Bhavana