Move to Jagran APP

Volvo की लॉन्च होने वाली अब सभी कारों की लिमिटेड टॉप स्पीड होगी 180 kmph

Volvo ने घोषणा की है वैश्विक स्तर पर लॉन्च होने वाली उनकी सभी कारें अब लिमिटेड 180 kmph की टॉप स्पीड के साथ आएंगी।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 06:10 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 08:54 AM (IST)
Volvo की लॉन्च होने वाली अब सभी कारों की लिमिटेड टॉप स्पीड होगी 180 kmph
Volvo की लॉन्च होने वाली अब सभी कारों की लिमिटेड टॉप स्पीड होगी 180 kmph

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Volvo ने घोषणा की है वैश्विक स्तर पर लॉन्च होने वाली उनकी सभी कारें अब लिमिटेड 180 kmph की टॉप स्पीड के साथ आएंगी। Volvo अपनी कारों से गंभीर चोटों और घातक घटनाओं में और कटौती करना चाहता है और इसलिए इस फीचर को शुरू करने का फैसला किया है। वास्तव में, सभी नई Volvo कारों को एक 'Care Key' भी मिलेगा, जो Volvo मालिकों और ड्राइवरों को 180 kmph की स्पीड के अलावा अतिरिक्त गति सीमाएं निर्धारित करने की अनुमति देता है। यह उन मामलो में ज्यादा मदद कर सकता है जहां ड्राइवर कार चलाना सीख रहा है या अनुभवहीन है या बस दूसरों को अपनी कार चलाने के लिए उधार दे रहा है।

loksabha election banner

वोल्वो कार्स सेफ्टी सेंटर के हैड Malin Ekholm ने कहा, "हमारा मानना है कि कार निर्माता की जिम्मेदारी है कि वह यातायात सुरक्षा को बेहतर बनाने में मदद करे। हमारी स्पीड लिमिटिंग टेक्नोलॉजी को सीमित करती है और यह जो संवाद शुरु हुआ है वह उस सोच के अनुकूल है। स्पीड कैप और केयर कुंजी लोगों को प्रतिबिंबित करने और महसूस करने में मदद करती है कि स्पीड खतरनाक है, ताकि बेहतर ड्राइवर व्यवहार को सपोर्ट और मक की अतिरिक्त शांति बनी रहे।"

Volvo का यह भी कहना है कि स्पीड कैप पर कुछ विवाद हो गए हैं, जो कंपनी के अधिकारों पर सवाल उठाने वाले कुछ पर्यवेक्षकों के साथ अपनी नई कारों पर लगा है। Volvo का मानना है कि निश्चित स्पीड से ऊपर, इन कारों की सेफ्टी टेक्नोलॉजी और बुनियादी ढांचा गंभीर चोटों से बचने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसलिए कंपनी ने अपनी कारों की टॉप स्पीड को 180 kmph तक कम करने के लिए एक सक्रिय निर्णय लिया है।

कंपनी ने कुछ सप्ताह पहले यह भी घोषणा की थी कि वह Luminar के साथ साझेदारी करेगी और उसकी अलगी जनरेशन की कारों को LIDAR टेक्नोलॉजी से सुसज्जित करेगी। इस साझेदारी का लक्ष्य विशेष रूप से राजमार्गों के लिए Volvo की पहली पूरी तरह से सेल्फ-ड्राइविंग टेक्नोलॉजी प्रदान करना है। कंपनी ने घोषणा की कि उसके सभी अगली जनरेशन के SPA 2 मॉड्यूलर वाहन आर्किटेक्चर 2022 से स्वायत्त ड्राइविंग टेक्नोलॉजी के लिए तैयार हार्डवेयर के रूप में उपलब्ध होंगे। Luminar LIDAR यूनिट को नई कारों की छत में मूल रूप से एकीकृत किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.