Move to Jagran APP

पेट्रोल-डीजल का असर ! इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ी डिमांड ; सामने आई ये जानकारी

टियर-1 शहरों की में Electric Scooter की डिमांड में सालाना आधार पर इस साल 220.7 प्रतिशत बढ़ी है। Electric Car के डिमांड की बात करें तो पिछले साल की तुलना में इस साल 132.4 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसके अलावा Electric Cycle (ई-साईकिल) की मांग 66.8 फीसदी बढ़ी है।

By Atul YadavEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 03:41 PM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 03:41 PM (IST)
पेट्रोल-डीजल का असर ! इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ी डिमांड ; सामने आई ये जानकारी
पेट्रोल-डीजल का असर ! इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ी डिमांड ; सामने आई ये जानकारी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में ईंधन की कीमत आसमान छू रही है, ऐसे में आम आदमी का जेब खर्च पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ गया है। हालांकि, कुछ हफ्ते में ईंधन के कीमतों में थोड़ी से गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन इससे भी लोगों खर्च में ज्यादा कमी नहीं आई, अभी भी कामकाजी लोग पेट्रोल या डीजल पर काफी पैसे खर्च कर रहे हैं। वर्तमान में ऑफिस जाने वाले लोग पेट्रोल से निजात पाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के विकल्प की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।

loksabha election banner

जस्ट डायल कंस्‍यूमर इनसाइट सर्वे के मुताबिक, लोग इलेक्ट्रिक कारों, इलेक्ट्रिक बाइक्स और इलेक्ट्रिक साइकिल को पहले के मुताबिक ज्यादा अपना रहे हैं। टियर-1 शहरों की में Electric Scooter की डिमांड में सालाना आधार पर इस साल 220.7 प्रतिशत बढ़ी है, जो एक जबरदस्त उछाल दर्शाता है, वहीं Electric Car के डिमांड की बात करें तो, पिछले साल की तुलना में इस साल 132.4 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसके अलावा Electric Cycle (ई-साईकिल) की मांग 66.8 फीसदी बढ़ी है।

इन शहरों में Electric Car की काफी डिमांड

इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड की बात करें तो, मुंबई, दिल्ली, बेंगलूरू में लोग सबसे ज्‍यादा ईवी वाहन को खरीद रहे हैं। इसके बाद हैदराबाद, पुणे, चेन्‍नई, अहमदाबाद और कोलकाता के लोग Electric Car को प्रेफरेंस दे रहे हैं।

Electric Scooter के भारी डिमांड वाले शहर

इस सर्वे के अनुसार, दिल्ली, मुंबई और बेंगलूरू जैसे टियर-1 शहरों में Electric Scooter की सबसे अधिक डिमांड है, क्योंकि यहां के लोग ट्रैफिक से भी बचना चाहतें हैं, इसके बाद अहमदाबाद, हैदराबाद, पुणे, चेन्‍नई और कोलकाता में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड है। मैसूर, इंदौर, जयपुर, सूरत, आगरा, जोधपुर, सांगली, वडोदरा, नासिक और चंडीगढ़ भी इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड के मामले में टॉप-10 टियर-2 शहर हैं।

Electric Cycle के ज्यादा डिमांड वाले शहर

अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में Electric Cycle को उतना प्यार नहीं मिल पा रहा है, लेकिन इसके भी मांग में पहले की मुकाबले काफी बढ़ोतरी हुई है। Electric Cycle को सबसे ज्यादा मुंबई, दिल्ली और कोलकाता खरीदा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.