Move to Jagran APP

सस्ते Helmet खरीदने के क्या हैं नुकसान, यहां जानें

Helmet खरीदने से पहले यह ध्यान देना चाहिए कि वह हेल्मेट मजबूत है या नहीं और इसके लिए आपको हमेशा ISI मार्क वाला हेल्मेट ही खरीदना चाहिए।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 03:56 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 03:56 PM (IST)
सस्ते Helmet खरीदने के क्या हैं नुकसान, यहां जानें
सस्ते Helmet खरीदने के क्या हैं नुकसान, यहां जानें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में आए दिन नई बाइक्स और स्कूटर्स लॉन्च होते रहते हैं। खासतौर पर बड़े शहरों में ट्रैफिक को देखते हुए लोग टू-व्हीलर्स से चलना ही ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप भी टू-व्हीलर्स से चलते हैं तो ऐसे में आपके लिए यह जरूरी हो जाता है कि आपको सेफ्टी के नियम पता होने चाहिए। टू-व्हीलर चलाते हुए सेफ्टी का सबसे जरूरी नियम Helmet पहनना है, क्योंकि दुर्घटना में हेल्मेट से ही सिर की सेफ्टी होती है। वैसे तो बाजार में ऑनलाइन और ऑफलाइन एक से बढ़कर एक शानदार हेल्मेट मौजूद हैं, लेकिन कभी भी हेल्मेट खरीदने से पहले यह ध्यान देना चाहिए कि वह हेल्मेट मजबूत है या नहीं और इसके लिए आपको हमेशा ISI मार्क वाला हेल्मेट ही खरीदना चाहिए। यहां हम आपको बता रहे हैं कि नकली हेल्मेट खरीदने के क्या नुकसान होते हैं।

prime article banner

कभी भी सिर्फ चालान से बचने के लिए ही हेल्मेट नहीं पहनना चाहिए, बल्कि एक मजबूत हेल्मेट पहनना चाहिए जो कि आपको चालान से बचाने के साथ-साथ आपके सिर की भी सेफ्टी करे। क्योंकि जिंदगी की कोई कीमत नहीं है, इसलिए 1000 रुपये के लालच में इसके साथ खिलवाड़ न करें।

अगर आप बाजार से अच्छा और मजबूत हेल्मेट खरीदेंगे तो आपको उसके लिए लगभग 800-1000 रुपये खर्च करने होंगे। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से ही एक मजबूत और स्टाइलिश हेल्मेट खरीद सकते हैं। लोकल हेल्मेट का शीशा जल्दी खराब हो धुंधला हो जाता है, जिसकी वजह से बाहर का ठीक से नहीं दिखता है, वहीं ऑरिजनल हेल्मेट का शीशा अच्छी क्वालिटी का बना होता है और शीशा लंबे समय तक ठीक रहता है।

अगर आप मार्केट से मजबूत हेल्मेट न खरीद कर सड़कों पर मिलने वाले 100-200 वाले हेल्मेट खरीद कर पहनेंगे तो यह आपके लिए सेफ नहीं रहेंगे, क्योंकि इनकी कोई सेफ्टी टेस्टिंग नहीं होती है। वहीं एक ऑरिजनल हेल्मेट की अच्छे से टेस्टिंग होती है जो कि राइडिंग में सेफ रहता है।

लोकल हेल्मेट की लाइफ भी ISI मार्क वाले हेल्मेट से कम होती है। यानि कि आपके एक लोकल हेल्मेट खरीदा, जिसके लिए आपने 200-300 रुपये खर्च किए और वह कुछ ही महीनों में खराब हो गया है तो यह आपके लिए घाटे का सौदा है साथ ही साथ आप अपनी जान को भी जोखिम में डाल रहे हैं।

लोकल हेल्मेट सिर के लिए ठीक प्रकार से कंफर्टेबल भी नहीं होते हैं। अगर ज्यादा देर तक लोकल हेल्मेट को लगाकर सवारी करेंगे तो आपको सिर दर्द या अन्य दिक्कतें हो सकती हैं, वहीं एक ऑरिजनल हेल्मेट अच्छी क्वालिटी का बना होता है जो कि सिर के अनुकूल होता है।

ये भी पढ़ें: मात्र 4,999 रुपये देकर घर ले जाएं Yamaha की ये दो शानदार Bikes, 8280 रुपये तक की करें बचत

ये भी पढ़ें: 22.7km का माइलेज देने वाली Kwid की खरीद पर मिल रही छूट, जानें कैसे उठाएं फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.