Move to Jagran APP

डीजल या पेट्रोल, अपने लिए चुनें कौन सी कार? एक्सपर्ट से समझिए

ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी कहते हैं कि आपका रोज का अप-डाउन 50 किलीमीटर है तो आपके लिए पेट्रोल इंजन वाली कार बेहतर विकल्प है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 28 Mar 2018 04:13 PM (IST)Updated: Fri, 30 Mar 2018 08:46 AM (IST)
डीजल या पेट्रोल, अपने लिए चुनें कौन सी कार? एक्सपर्ट से समझिए
डीजल या पेट्रोल, अपने लिए चुनें कौन सी कार? एक्सपर्ट से समझिए

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। पेट्रोल और डीजल की कीमतें डी-रेग्युलेट होने के बाद इनके बीच का अंतर लगातार कम होता जा रहा है। देश के चार बड़े महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में महज 10 रुपये प्रति लीटर का फर्क है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि फिर डीजल गाड़ियां खरीदना कितना फायदे का सौदा रह गया है? क्योंकि डीजल गाड़ियां एक तो महंगी होती हैं और लंबे समय में इनकी सर्विस का खर्चा भी पेट्रोल गाड़ियों से ज्यादा होता है। अपनी इस खबर में हम आपको एक्सपर्ट की मदद से यह बता रहे हैं कि आप कार खरीदते समय यह कैसे चुने कि पेट्रोल कार लेना आपके लिए फायदे का सौदा है या डीजल।

loksabha election banner

क्या कहते हैं ऑटो एक्सपर्ट?

ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी का मानना है कि नई कार अगर खरीद रहे हैं और आपका रोज का अप-डाउन 50 किलीमीटर है तो आपके लिए पेट्रोल इंजन वाली कार ही बेहतर होगी। वहीं, अगर आप रोजाना 50 से 100 किलोमीटर का सफर करते हैं तो आपके लिए डीजल विकल्प सही रहेगा।

- आसान शब्दों में समझिए नोएडा में रहने वाला कोई खख्स अगर दिल्ली में नौकरी करता है और उसके घर से ऑफिस की दूरी तकरीबन 25 किलोमीटर है तो ऐसे में उसकी कार रोज 50 किलोमीटर ही चलती है। अगर वह शख्स 25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने वाली डीजल कार खरीदता है तो उसकी कीमत करीब 6.40 लाख रुपये होगी। दिल्ली में इस वक्त डीजल के दाम 63.82 रुपये प्रति लीटर है, यानी रोजाना शख्स उस कार में दो लीटर डीजल फूंकेगा जिसकी कीमत 127.64 रुपये होगी। इस हिसाब से महीने का खर्च 3829 रुपये आएगा।

- अगर यही शख्स डीजल कार ना खरीदते हुए नॉर्मल पेट्रोल कार खरीदता है तो उसकी कीमत 5.40 लाख रुपये होगी जो कि डीजल वेरिएंट से करीब 1 लाख रुपये सस्ती है। इस वक्त दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.96 रुपये है और पेट्रोल कार 50 किलोमीटर का सफर तय करने में ढाई लीटर पेट्रोल फूंकेगी, जिसका रोजान खर्च 182 रुपये होगा। यानी महीने में पेट्रोल कार चलाने वाले व्यक्ति को 5472 रुपये खर्च करने होंगे। यह डीजल कार की तुलना में 1643 रुपये ज्यादा हैं।

ऊपर दिए गए उदाहरण से आप समझ ही गए होंगे कि डीजल कार खरीदने पर आपकी सिर्फ 1643 रुपये महीने की बचत है। ऐसे में अगर आप 1 लाख रुपये महंगी डीजल कार खरीद रहे हैं तो आपको 1 लाख रुपये वसूलने में पूरे 5 साल लग जाएंगे। यहां ये याद रखना भी जरूरी है कि महानगरों में ट्रैफिक जाम और सड़कों की स्थिति को देखते हुए कार का माइलेज भी काफी कम हो जाता है।

अगर आप इन 1 लाख रुपये को 5 साल के लिए 10 फीसद सालाना ब्याज दर के हिसाब से फाइनेंस भी कराते हैं तो आपकी मासिक किश्त करीब 2500 रुपये रुपये पड़ेगी, जो कि डीजल कार में हर महीने बच रहे 1643 रुपये से भी ज्यादा है। इतना ही नहीं, कार खरीदने के बाद पेट्रोल कारों के मुकाबले डीजल कारों का मेंटीनेंस भी थोड़ा महंगा साबित होता है। हालांकि ऑटो एक्सपर्ट मानते हैं कि नई टेक्नोलॉजी के चलते यह अब बराबर होता जा रहा है।

पुरानी गाड़ी खरीदने के लिए डीजल या पेट्रोल इंजन में से कौन बेहतर?

रंजॉय मुखर्जी ने बताया कि अगर आप 5 साल पुरानी गाड़ी भी खरीद रहे हैं तो उसमें भी पेट्रोल विकल्प ही चुनें क्योंकि डीजल कार भले ही पेट्रोल वेरिएंट से थोड़ी सस्ती मिल जाए मगर वह गाड़ी काफी ज्यादा चली होती है। इतना ही नहीं पुरानी डीजल गाड़ियों का पेट्रोल के मुकाबले मेंटेनेंस भी ज्यादा होता है और पेट्रोल गाड़ियों में आने वाले समय में CNG किट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.