Move to Jagran APP

राजधानी में पर्यटकों को अब किराए पर मिलेंगी बाइक, ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट बना रहा योजना!

देश की राजधानी दिल्ली में पर्यटकों के लिए जल्द ही एक नई सेवा की शुरुआत होने सकती है। जिसके तहत अब मुसाफिरों को शहर में यहां से वहां घूमने के लिए बाइक किराये पर मिलेंगी। इस प्रस्ताव को जल्द ही परिवहन मंत्री के सामने रखा जा सकता है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 06:24 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 09:09 AM (IST)
राजधानी में पर्यटकों को अब किराए पर मिलेंगी बाइक, ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट बना रहा योजना!
दिल्ली में जल्द शुरू हो सकती है किराए पर बाइक मिलने की योजना

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। देश की राजधानी में घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए जल्द ही एक नई सेवा शुरू होने जा रही है। अब पर्यटक जल्द ही किराए पर दिल्ली में दोपहिया वाहनों की सवारी का आनंद ले सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग शहर में बाइक किराए पर देने की सेवाओं के लिए लाइसेंस जारी करवाने की योजना की तैयार कर रहा है। जिसके बाद यात्री दिल्ली में अब किराए पर बाइक लेकर सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

loksabha election banner

रिपोर्ट्स के अनुसार इस बारे में जानकारी देते हुए वरिष्ठ परिवहन अधिकारी ने कहा, इस योजना की प्रस्तुति अगले सप्ताह परिवहन मंत्री के समक्ष पेश किए जाने की जा सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि , "इस मसौदे को लेकर चर्चा पहले महीने की शुरुआत में होनी थी लेकिन इसे किसी कारण वश उसे स्थगित कर दिया गया था। जिस वजह अब आने वाले सप्ताह में इसे लेकर चर्चा होगी। इसके अलावा उन्होंने कहा इस प्रस्ताव पर राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) की मंजूरी की आवश्यकता भी होगी।

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए ऑफिसर ने बताया कि प्रस्तावित योजना के आधार पर कम से कम पांच बाइक रखने वालों को ही इस सर्विस के लिए लाइसेंस उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके साथ ही वाहन स्वामी की आर्थिक स्थिति का भी जायज़ा मोटरसाइकिलों के रखरखाव और अन्य मेंटेनेंस कार्यों के लिए लिया जाएगा। इस योजना के तहत, उन बाइक ऑपरेटरों के लाइसेंस जारी किये जाएंगे जिन्हें एसटीए द्वारा मंजूरी प्राप्त होगी और पब्लिक सर्विस के लिए मिलने वाली बाइक का किराया भी एसटीए ही निर्धारित करेगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह भी जानकारी प्राप्त हुई है, कि पर्यटकों के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली बाइकों का लाइसेंस पांच सालों के लिए ही बनाया जाएगा। साथ ही वाहन स्वामियों को अपनी बाइक की सर्विस से लेकर सारे रिकार्ड भी रखने होंगे। इसके अलावा ग्राहकों को फोन कॉल से सीधे कनेक्ट होने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.