नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लोक निर्माण विभाग (PWD) और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के बीच महीनों से चल रही खींचातानी दिल्ली की सड़कों पर चल रहे वाहन चालकों को भुगतना पड़ रहा था। इन्हीं दोनों की कहा सुनी में वाहन चालकों  की जेब भी खूब ढीली हो रही थी और वाहन चालकों की जेब पर भारी चालान आ रहा था। ऐसे में अब वाहन चालतों के हित में और उनके कड़े विरोध के बाद दिल्ली पुलिस को अपने पांव खींचने पड़े। दिल्ली पुलिस करीब 1.5 लाख चालान वापिस ले रही है और ये सभी चालान निर्धारित गति सीमा से ज्यादा स्पीड में नेशनल हाईवे - 24 पर दौड़ने वाले वाहनों के संबंधित में है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी के मुताबिक अगस्त से ढाई महीने यानी अक्टूबर 10 के बीच ये चालान काटे गए हैं और ज्यादातर चालान निर्धारित गति सीमा से ज्यादा स्पीड (60 kmph से ज्यादा) में वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग पर दौड़ाने से संबंधित हैं।"

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक 60 kmph की स्पीड से ऊपर जो वाहन हाईवे पर कैमरों ने पकड़े हैं उन सबको ई-चालान भेजे जा रहे थे। इसके बाद शिकायतें आने लगी कि हाईवे पर PWD विभाग ने निर्धारित गति सीमा 70 kmph लिखी हुई है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस काफी समय से कह रही थी कि साइन बोर्ड बदल कर 60 kmph कर दे और काफी प्रयासों के बाद जब साइन बोर्ड नहीं बदला गया तो ट्रैफिक पुलिस ने उन कैमरों में भी अब 70 kmph की अधिकतम स्पीड लिमिट सेव कर दी, जो नेशनल हाईवे पर आने-जाने वाले वाहनों की स्पीड दर्ज करते हैं।

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा यह कदम यूं ही नहीं उठाया गया। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को कहीं से भनक लग चुकी थी कि यह मुद्दा कुछ वाहन चालक जनहित याचिका के रूप में हाई कोर्ट के सामने लेकर पहुंचने की तैयारी में हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस को लगा कि उनकी गर्दन कानूनी शिंकजे में आने वाली है तो उन्होंने 1.5 लाख चालान वापिस ले लिए। अगर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की इस बात पर PWD ने भी साथ दिया होता, तो बेकसूर वाहन चालक दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को चालान भर रहे होते।

बता दें, लाल बत्ती जंप करनरे वालों और वाहन स्पीड लिमिट कानून की धज्जियां उड़ाने वाले वाहन चालकों से निपटने के लिए हाल ही में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस में करीब 24 नए कैमरे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगाए हैं। ये सारे कैमरे अगस्त क्रांति मार्ग, भलस्वा-वजीराबाद रोड, दिल्ली-नोएडा-दिल्ली फ्लाईवे, जवाहर लाल नेहरू, विश्वविद्यालय, नेलसन मंडेला मार्ग, आईएसबीटी, जीटी करनाल रोड पर लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें:

Kia Seltos के किस वेरिएंट में कितना चल रहा है वेटिंग पीरियड, जानें यहां

Honda के टू-व्हीलर ले जाएं बिना डाउनपेमेंट दिए घर, जानें कंपनी क्या दे रही है ऑफर

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप