Move to Jagran APP

दिल्ली सरकार की FY19 में 1000 इलेक्ट्रिक बसें उतारने की योजना

दिल्ली में 1000 इलेक्ट्रिक बसों को शुरू करने के अलावा सरकार ने पिछले मील कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए 905 इलेक्ट्रिक फीडर वाहनों को शामिल करने की घोषणा भी की है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 12:09 PM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 07:11 PM (IST)
दिल्ली सरकार की FY19 में 1000 इलेक्ट्रिक बसें उतारने की योजना
दिल्ली सरकार की FY19 में 1000 इलेक्ट्रिक बसें उतारने की योजना

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि वह वित्त वर्ष 2018-19 में 1000 फुली-इलेक्ट्रिक बसों को उतारेगी। यह घोषणा AAP सरकार द्वारा दिल्ली विधानसभा को पेश किए गए नए बजट का एक हिस्सा है, जिसने राष्ट्रीय राजधानी के लिए एक व्यापक इलेक्ट्रिक वाहन नीति बनाने का भी वादा किया था।

loksabha election banner

कैसे और किस तरह दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों को लाया जाएगा अभी इसके बारे में सरकार ने कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि, 1000 फुली-इलेक्ट्रिक बसों के साथ, दिल्ली अब दुनिया में सबसे बड़े इलेक्ट्रिक बसों के बेड़े में से एक होगा।

सरकार ने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि दिल्ली के लिए यह पहला ग्रीन बजट है और इसका उद्देश्य शहर में बढ़ते प्रदूषण को संबोधित करना है। शहर में 1000 इलेक्ट्रिक बसों को शुरू करने के अलावा, सरकार ने पिछले मील कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए 905 इलेक्ट्रिक फीडर वाहनों को शामिल करने की घोषणा भी की है और ई-रिक्शा सब्सिडी के विस्तार पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत ने AAP सरकार द्वारा किए गए कदम की सराहना करते हुए कहा, "ऐतिहासिक कदम: दिल्ली सरकार ने अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में 1000 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद का फैसला किया है। यह दिल्ली के सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को पर्यावरण प्रदूषण के बिना और मजबूत करेगा।"

इसके अलावा दिल्ली सरकार फैक्ट्री फिटेड CNG के साथ निजी वाहनों के पंजीकरण शुल्क पर 50 फीसद रियायत भी देगी। लेकिन यह केवल दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर के अनुमोदन के बाद होगा। सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) कार्यक्रम को मजबूत करने के लिए एक बहु-आयामी पहल की भी घोषणा की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.