Move to Jagran APP

टाटा की नेक्सन को चुनौती देगी डेटसन की नई SUV, जानिये बड़ी बातें

भारत में डैटसन अपनी गो-क्रॉस पेट्रोल और डीजल इंजन में उतार सकती है

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 04:42 PM (IST)Updated: Sun, 25 Mar 2018 09:00 AM (IST)
टाटा की नेक्सन को चुनौती देगी डेटसन की नई SUV, जानिये बड़ी बातें
टाटा की नेक्सन को चुनौती देगी डेटसन की नई SUV, जानिये बड़ी बातें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)।इस समय भारतीय कार बाजार में कॉम्पैक्ट और सब-4 मीटर SUV और क्रॉसओवर की डिमांड बढ़ने लगी है, टाटा में कम बजट में नेक्सन को उतार कर इस सेगमेंट में ज्यादा कंपटीशन बढ़ा दिया है, खबर यह भी आ रही है कि डैटसन भी अपनी गो-क्रॉस को इसी साल भारत में उतार की तैयारी करने में लगी है, इससे पहले कंपनी इंडोनेशिया में गो-क्रॉस को पेश कर चुकी है। आइये जानते है नई गो-क्रॉस के बारे में।

loksabha election banner

इंजन और फीचर्स

माना जा रहा है कि भारत में डैटसन अपनी गो-क्रॉस पेट्रोल और डीजल इंजन में उतार सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 68 पीएस की पावर और 104 एनएम का टॉर्क देगा। साथ ही कार में 1.5 लीटर का के9के डीज़ल इंजन दिया जा सकता है, इसकी पावर 64 पीएस होगी। रेगुलर इंजन के मुकाबले इस कार में लगा इंजन थोड़ा पावर हो सकता है। गो-क्रॉस नया 6.5 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो ब्लूटूथ, ऑक्स-इन, यूएसबी को सपोर्ट करता है।

ऑटो एक्सपर्ट की राय

ऑटो एक्सपर्ट टूट धवन के मुताबिक गाड़ियां बनाना और बेचने के अलावा सबसे अहम् होता है कि ग्राहकों को बेहतर सर्विस देना, अब जो कंपनी बढ़िया आफ्टर सेल सर्विस देगी उसकी की कार खरीदना फायदेमंद होता है। इसलिए ग्राहकों को भी इस बात पर विशेष ध्यान देना चाइये की कौन की कंपनी कैसी सर्विस देती है, क्योकिं गाड़ियां तो सभी अच्छी ही बनाते हैं। कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में इस समय टाटा की नेक्सन कम कीमत में एक अच्छा ऑप्शन है, टाटा मोटर्स ने भी अपने आप को काफी इम्प्रूव किया है।

कौन हैं कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों के खरीदार?

SUV गाड़ियों का क्रेज हमेशा से ही भारतीय ग्राहकों में देखने को मिला है तभी तो इस सेगमेंट में आज आपको कई ऑप्शन आसानी से मिल जायेंगे, यह सेगमेंट ऐसे ग्राहकों को टारगेट करता है जो कम बजट में एक ऊंची और थोड़ी बड़ी गाड़ी की चाहत रखते हैं हैचबैक से SUV की तरफ मूव करने वाले ग्राहकों को लुभाता है यह सेगमेंट।

टाटा की नेक्सन से होगा मुकाबला

गो-क्रॉस का असली मुकाबला इस सेगमेंट की मौजूदा सस्ती SUV टाटा की नेक्सन से होगा। कीमत की बात करें तो नेक्सन की कीमत 5.85 लाख रुपये से लेकर 9.45 लाख रुपये तक जाती है। टाटा नेक्सन को 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में फीचर्स की बात करें तो टाटा नेक्सन में 6.5 इंच का टचस्क्रीन इंफोनटेनमेंट, एंड्रायड ऑटो, एप्पल कारप्ले की सुविधा, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील और पावर विंडो जैसे फीचर्स दिए गये हैं। सेफ्टी के तौर पर इसमें डुअल एयरबैग्स और ABS के साथ EBD स्टैंडर्ड रखे गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.