नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। फोर्ड मोटर कंपनी ने गुजरात स्थित साणंद प्लांट से मौजूदा जनरेशन एस्पायर सेडान का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। यह जानकारी खुद फेसबुक पर फोर्ड मोटर कंपनी के साणंद प्लांट में काम कर रहे एक कर्मचारी ने अपने फेसबुक पर तस्वीरों के साथ साझा की है। अब कंपनी फोर्ड एस्पायर का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है।

फेसबुक पर साझा किए गए पोस्ट में हाथ से बनाया गया बैनर कार पर था जिसमें 15 मार्च, 2018 की तारीक लिखी गई थी और यह भी लिखा गया कि तीन वर्षों में फोर्ड एस्पायर की 3,01,394वां यूनिट बनाया गया है। फोर्ड फिगो को 2015 में फिगो एस्पायर नाम से लॉन्च किया गया था। लॉन्च के तीन महीनों में ही इसने 15,000 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया था। एस्पायर फोर्ड की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है जिसने हर महीने 2,000 यूनिट्स की बिक्री की है।

कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट के साथ फिगो हैचबैक का फेसलिफ्ट को वर्जन जल्द उतारा जाएगा। एक्सटीरियर बदलावों में कार के फ्रंट में फोर्ड फ्रीस्टाइल और 2018 फोर्ड का प्लस जैसा दिया जाएगा जो यूरोपिय बाजार में उपलब्ध है।

फोर्ड ने फिगो और एस्पायर के अपडेट वर्जन में 1.2 लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन देगी जो 96PS की पावर और 120Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इसके साथ ही इसमें 1.5 लीटर TDCi डीजल इंजन दिया जाएगा।

मारुति सुजुकी डिजायर को देगी कड़ी टक्कर:

फोर्ड एस्पायर सेडान का मुकाबला मारुति डिजायर से होगा। मारुति डिजायर के पेट्रोल मॉडल की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपये से लेकर 8.41 लाख रुपये तक जाती है। जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 6.45 लाख रुपये से लेकर 9.41 लाख रुपये तक है। मारुति ने नई डिजायर में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 83PS की पॉवर और 113Nm का टॉर्क देता है और यह 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT के साथ आता है। वहीं, कार में लगा 1.3 लीटर डीजल इंजन 75ps की पावर और 190Nm का टॉर्क देता है। इसमें भी 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT की सुविधा दी गई है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस