नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इटली में एक ओर जहां कोरोनावयरस महामारी के चलते रोजाना हजारों लोग मर रहे हैं। वहीं, वर्चुअल वर्ल्ड और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए ऑटो कंपनियां अपनी कार्स और बाइक्स को पेश कर रही हैं। Fiat ने भी अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक Fiat 500e को ऑनलाइन पेश कर दिया है। कपनी इसे तीसरी-जनरेशन के तहत जिनेवा मोटर शो में पेश करने जा रही थी, जो कोरोनावायरस महामारी के चलते रद्द हो गया। इसलिए इटेलियन कार निर्माता कंपनी ने इस गाड़ी को पेश करने के लिए सोशल मीडिया और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग चैनल्स का इस्तेमाल किया है।

Fiat 500e का डिजाइन लगभग ऑरिजनल Fiat 500 से मिलता है। इसमें बड़ा बदलाव बस इसकी ग्रिल में देखने को मिलेगा क्योंकि यहां किसी भी रेडिएटर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। पूरी तरह इसका डिजाइन काफी ट्रेंडी और मॉडर्न लगता है और यह छोटे होने के साथ ही सुडौल अनुपात के साथ आती है। कंपनी ने इसमें नई LED हेडलाइट्स के साथ DRLs, LED टेललाइट्स में ई-शेप्ड मोटिफ्स और दोनो ओर नया 500 बैजिंग दिया है। इसकी लंबाई 3630 mm, चौड़ाई 1690 mm और ऊंचाई 1480 mm है। कंपनी ने इसमें सुंदर 17-इंच के एलॉय व्हील्स दिए हैं।

इंटीरियर फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें फिएट का लेटेस्ट और एडवांस्ड यूकनेक्ट 10.25 इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक 7.0 इंच इस्ट्रूमेंट पैनल दिया है। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें ड्राइव-असिस्ट इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ लेवल 2 ऑटोनॉमस जिसमें ऑटोनोमस ब्रेकिंग भी शामिल है। इसके साथ ही इसमें ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग, लेन-कीप असिस्ट और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल दिया गया है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो नई Fiat 500e में एक 42 kWh की लीथियम आयन बैटरी पैक दिया है जो इलेक्ट्रिक मोटर में 116 bhp की पावर देता है और इसे 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 9.0 सेकंड का वक्त लगता है। वहीं, इसकी टॉप स्पीड 150 kmph है।

85 kW फास्ट चार्जर के जरिए 80 फीसद तक चार्ज होने में इस बैटरी पैक को 35 मिनट का वक्त लगता है और स्टैंडर्ड चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में 14 घंटे का समय लगता है। सबसे खास बात यह कि 5 मिनट के चार्ज पर आप इसे 50 km तक चला सकते हैं। WLTP साइकिल के अनुसार एक बारी फुल चार्ज होने पर यह 320 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है।

भारत में यह कब लॉन्च की जाएगी इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, लेकिन यूरोपियन खरीदार इसे 500 यूरो से बुक कर सकते हैं। शुरुआती तौर पर फिएट इसकी सिर्फ 500 यूनिट्स ही बनाएगी। दुनिया के सामान्य होने के बाद फुली लोडेड La Prima कैब्रियोलेट एडिशन 37,500 यूरो (करीब 31.35 लाख रुपये) में लॉन्च किया जाएगा। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस