नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन चल रहा है और ऐसे में बिजनेस पर भारी संकट देखा जा रहा है, विशेष रूप से ऑटो सेक्टर के पास BS4 स्टॉक मौजूद है और साथ ही 31 मार्च तक उनके पास इसे बेचने का कोई रास्ता नहीं है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने 14 अप्रैल को लॉकडाउन समाप्ट होने के बाद 10 दिनों की अवधि बढ़ाकर कुछ राहत की पेशकश की है। ऐसे में लॉकडाउन अवधि में सबसे अच्छा तरीका वाहन निर्माताओं ने ऑनलाइन प्री-बुकिंग शुरू करके कर दी है। इस सूची में Tata Motors हाल ही में शामिल हुई है और कंपनी ने सभी कारों के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है और इसके अलावा कंपनी होम डिलीवरी भी दे रही है।

Tata Motors ने हाल ही में एक वीडियो जारी किया है, जिसमें साफ समझाया गया है कि वेबसाइट के जरिए डिजिटल खरीदारी कर सकते हैं। इच्छुक ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कार का चुनाव करें, अपने पसंदीदा इलाके और डीलर का चुनाव करें और इसे ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने 5,000 रुपये की टोकन राशि से शुरुआत की है जो Tiago फेसलिफ्ट के लिए है और यह 2020 Tata Harrier BS6 की बुकिंग के लिए 30,000 रुपये तक जाती है।

बुकिंग हो जाने के बाद आपका पसंदीदा डीलर आपको कार खरीद प्रक्रिया शुरू करने के लिए कॉल करेगा। बिक्री सलाहकार आपको बेस्ट ऑफर्स, प्राइज कोटेशन, फाइनेंस ऑप्शन और यहां तक कि अगर आप कोई कार एक्सचेंज कराना चाहते हैं उन सभी के बारे में जानकारी देना शुरू करेगा। और ये सभी या तो ईमेल या फिर वीडियो कॉल पर ऑनलाइन किया जाएगा। एक बार जब सभी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो आपको डिलीवरी की तारीख मिल जाएगी, तो आप डीलरशिप से कार ले सकते हैं या फिर इसे अपने घर पर डिलीवर्ड करा सकते हैं।

अभी तक ग्राहक Tata Tiago, Altroz, Tigor, Nexon और Harrier को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। ये सभी मॉडल्स एक वीडियो ब्रोशर के जरिए उपलब्ध हैं जिसके चलते आपको गाड़ी खरीदने में मदद मिल सकेगी। इसके साथ ही ये सभी मॉडल्स BS6 मानकों के अनुरूप है। ध्यान देने वाली बात यह है गाड़ी का रजिस्ट्रेशन 14 अप्रैल 2020 को लॉकडाउन खत्म होने के बाद किया जाएगा। इतना ही नहीं, अगर आपने अभी तक कोई BS4 मॉडल खरीदा है और उसका रिजस्ट्रेशन नहीं हुआ तो वो भी लॉकडाउन खत्म होने के बाद 24 अप्रैल तक ही किया जाएगा। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस