Move to Jagran APP

Hyundai Kona Vs MG ZS EV: जानिए कौन सी इलेक्ट्रिक कार आपके लिए रहेगी बेस्ट ऑप्शन

कम कीमत में चार्ज होकर इलेक्ट्रिक कारें अच्छी-खासी रेंज देने में सक्षम होती हैं और यही वजह है कि लोग पसंद कर रहे हैं। हालांकि कुछ इलेक्ट्रिक कारों की रेंज काफी अच्छी होती है और इन्हीं में से दो कारें हैं Hyundai Kona और MG ZS EV

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 08:16 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 08:16 AM (IST)
Hyundai Kona Vs MG ZS EV: जानिए कौन सी इलेक्ट्रिक कार आपके लिए रहेगी बेस्ट ऑप्शन
जानिए कौन सी इलेक्ट्रिक कार आपके लिए रहेगी बेस्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दरअसल कम कीमत में चार्ज होकर इलेक्ट्रिक कारें अच्छी-खासी रेंज देने में सक्षम होती हैं और यही वजह है कि लोग पसंद कर रहे हैं। हालांकि कुछ इलेक्ट्रिक कारों की रेंज काफी अच्छी होती है और इन्हीं में से दो कारें हैं Hyundai Kona और MG ZS EV जिसका कम्पैरिजन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। अगर आप इस फेस्टिव सीजन के दौरान इनमें से कोई कार खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले इनका कम्पैरिजन पढ़ लीजिए।

loksabha election banner

बैटरी और पावर: Hyundai Kona में 32.9 kwh की बैटरी लगी है जिसकी मदद से महज 9 सेकेंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में मदद मिलती है। वही फुल चार्ज होने पर नई Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी 452 किलोमीटर तक चल सकती है। इस माइलेज को ARAI ने प्रमाणित किया है। चार्जिंग टाइम की करें तो Kona इलेक्ट्रिक DC फास्ट चार्जर से यह सिर्फ 57 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है वही AC लेवल 2 चार्जर से यह 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज होती है।

MG ZS EV में 44.5 kWh का बैटरी पैक लगाया गया है। एमजी जेडएस ईवी का इलेक्ट्रिक मोटर 141 bhp का पावर और 353 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 340 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी बैटरी वॉटर और डस्ट प्रूफ है। कंपनी का दावा है कि जेडएस ईवी मात्र 8 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेगी। एमजी जेडएस ईवी की लिथियम-आयन बैटरी को 50 kW DC चार्जर से 40 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज किया जा सकता है, जबकि स्टैंडर्ड 7.4 kW चार्जर से चार्ज करने में करीब 7 घंटे का समय लगेगा। कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ 7.4 kWh चार्जर भी देगी।

फीचर्स: बात करें फीचर्स की तो Kona में ग्दराहकों को 6-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, गाइडलाइंस के साथ रीयर कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मौजूद है। Hyundai Kona पूरी तरह से एक इलेक्ट्रिक कार है साथ ही ये भारत में लॉन्च होने वाली सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार भी है।

बात करें MG ZS EV की तो इसमें ग्राहकों को एलईडी डीआरएल के साथ ऑटोमैटिक प्रोजेक्टर हेडलैम्प, 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री/गो, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 17-इंच अलॉय वील्ज और इलेक्ट्रिक पार्किंग के साथ ही एयर प्यूरीफायर भी दिया गया है।

कीमत: अगर कीमत की बात करें तो हुंडई कोना एसयूवी की कीमत 23.72 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। वहीं अगर बात करें MG ZS EV की तो इसे भारत में 19.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.