Move to Jagran APP

Maruti Brezza और Hyundai Venue को टक्कर देने आ रही है Citroen की नई कार, जानें लांचिंग पर क्या है रिपोर्ट

Citroen C21 को कंपनी के नए कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (CMP) पर तैयार किया गया है यह इस प्लेटफॉर्म पर बेस्ड कंपनी का पहला मेड-इन-इंडिया मॉडल होगा। Citroen की नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को भारत में केवल 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किए जाने की संभावना है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 10:51 AM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 10:51 AM (IST)
Maruti Brezza और Hyundai Venue को टक्कर देने आ रही है Citroen की नई कार, जानें लांचिंग पर क्या है रिपोर्ट
Citroen C5 Aircross प्रतिकात्म्क तस्वीर.(फोटो साभार: Citroen)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Citroen C21: भारत में बढ़ती सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड के चलते वाहन निर्माता कंपनियां लगातार इस सेगमेंट में अपने वाहन उतार रही हैं। इसी क्रम में फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी Groupe PSA अपने Citroen ब्रांड के पहले मॉडल (कोडेन Citroen C21) के साथ इस सेगमेंट में एंट्री की तैयारी कर रही है। बता दें, इस कार को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। 

loksabha election banner

सिंगल इंजन का मिलेगा विकल्प: C21 को कंपनी के नए कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (CMP) पर तैयार किया गया है, यह इस प्लेटफॉर्म पर बेस्ड कंपनी का पहला मेड-इन-इंडिया मॉडल होगा। जिसे साउथ अमेरिकी बाजार में भी लॉन्च किया जाएगा। डिजाइन की बात करें तो सिट्रोन सी21(C21) में कंपनी की सिग्नेचर ग्रिल के साथ टू- टायर हैंडलैंप, चंकी एलॉय व्हील और साइड में ब्लैक कलैडिंग दी जाएगी। वहीं इस कार को भारत में केवल 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किए जाने की संभावना है। 

कंपनी  Berlingo MPV की भी कर रही टेस्टिंग: यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगस्त में Citroen Berlingo MPV को भी भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। जिसमें समान पावरट्रेन 1.2 लीटर का विकल्प दिया गया था। रिपोर्ट के अनुसार Citroen की 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल मोटर ईंधन किफायती और मारुति सुजुकी के इंजनों की तरह रिफाइंड भी है। जिसके कारण इस इंजन का प्रयोग कंपनी की अधिकतर गाड़ियों में किया जाएगा। बताते चलें कि, शुरुआत में इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है। जबकी आने वाले समय में एएमटी(AMT) गियरबॉक्स भी मिलने की संभावना है।

क्या होगी कीमत: भारत में Citroen C21 अपने सेगमेंट में Kia Sonet, Hyundai Venue, Maruti Suzuki Vitara Brezza, Ford EcoSport, Tata Nexon और Mahindra XUV300 जैसी कारों को टक्कर देगी। फिलहाल, इस कार की कीमत को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।  लेकिन इस सेगमेंट की अन्य गाड़ियों के समान ही इसकी कीमत भी 10 लाख के भीतर होने की उम्मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.