Move to Jagran APP

चीनी कंपनी ने बनाई Vespa की कॉपी, Piaggio की शिकायत से हटाया गया डिजाइन

Vespa ब्रांड के मालिकाना हक वाली इटेलियन Piaggio ग्रुप ने डिजाइन की एक चीनी कॉपी के खिलाफ कानूनी मुकदमा जीत लिया है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 12:58 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 12:58 PM (IST)
चीनी कंपनी ने बनाई Vespa की कॉपी, Piaggio की शिकायत से हटाया गया डिजाइन
चीनी कंपनी ने बनाई Vespa की कॉपी, Piaggio की शिकायत से हटाया गया डिजाइन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Vespa ब्रांड के मालिकाना हक वाली इटेलियन Piaggio ग्रुप ने डिजाइन की एक चीनी कॉपी के खिलाफ कानूनी मुकदमा जीत लिया है। Piaggio ग्रुप ने एक बयान में कहा यूरोपीय यूनियन इेंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी ऑफिस (EUIPO) की अमान्यता विभाजन ने एक चीनी पार्टी द्वारा पंजीकृत डिजाइन को अमान्य घोषित किया है। कंपनी ने कहा कि चीनी डिजाइन मिलान में मोटरसाइकिल शो के पिछले साल EICMA 2019 के एडिशन प्रस्तुत किया गया था। डिजाइन को पियाजियो की एक शिकायत के बाद यह डिजाइन हटा दिया गया।

prime article banner

चीनी डिजाइन चेन हुआंग के नाम से पंजीकृत था, यूरोपीय संघ के निर्णय ने दिखाया। Vespa Primavera को 2013 में Piaggio ग्रुप द्वारा पंजीकृत डिजाइन द्वारा संरक्षित किया गया है। यह डिजाइन Vespa स्कूटर के तीन आयामी ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत है और कॉपीराइट द्वारा जो वेस्पा के आकार के कलात्मक मूल्य की रक्षा करता है। यह 1946 के बाद से एक स्टाइल आइकन है। Piaggio के अनुसार, यूरोपीय संघ का मामला वर्षों से पियाजियो द्वारा की गई "जालसाजी के खिलाफ व्यापक गतिविधियों" का हिस्सा था। पिछले दो वर्षों में तीसरे पक्ष द्वारा पंजीकृत 50 से अधिक ट्रेडमार्क रद्द कर दिए गए हैं।

यरीपीय यूनियन इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी ऑफिस ने यह निर्णय लेते हुए पाया है कि चीनी डिजाइन मूल Vespa Primavera मॉडल और "सुविधाओं को बारीकी से पुन: पेश करता है" और "व्यक्तिगत चरित्र का अभाव है।" यूरोपीय संघ ने कहा, "Vespa Primavera के EUIPO इनवैलिडेशन डिवीजन ने पंजीकरण रद्द कर दिया क्योंकि यह पंजीकृत डिजाइन के संबंध में एक अलग सामान्य प्रभाव को प्राप्त करने में असमर्थ था", और बताया कि पंजीकरण स्कूटर के सौंदर्य तत्वों को पुन: पेश करने का एक गैरकानूनी प्रयास था। इसलिए यह "अमान्य होना चाहिए"। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.