Move to Jagran APP

चाइनीज कार कंपनी Chery की भारत में एंट्री की योजना, मिला सकती है टाटा मोटर्स से हाथ

चेरी इंटरनेशनल टाटा मोटर्स की साझेदारी के जरिये भारतीय ऑटो मार्केट में प्रवेश कर सकते हैं या अन्‍य विकल्‍प भी देख सकते हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 20 Sep 2017 03:43 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2017 08:49 AM (IST)
चाइनीज कार कंपनी Chery की भारत में एंट्री की योजना, मिला सकती है टाटा मोटर्स से हाथ
चाइनीज कार कंपनी Chery की भारत में एंट्री की योजना, मिला सकती है टाटा मोटर्स से हाथ

नई दिल्ली (जेएनएन)। चीन की प्रमुख कार निर्माता कंपनी चेरी इंटरनेशनल (Chery International) भारत में प्रवेश करने की योजना बना रही है। कंपनी इसके लिए काफी अध्ययन भी कर रही है। चीन की ऑटो कंपनियां भारत में तेजी से बढ़ रहे ऑटोमोबाइल बाजार में अपनी ज्यादा रुचि दिखा रही हैं।

loksabha election banner

चीन की शीर्ष कार निर्यातक चेरी, जिसका चीन में टाटा मोटर्स के जैगुआर लैंड रोवर (JLR) यूनिट के साथ संयुक्‍त उपक्रम है, के चेयरमैन ने कहा कि हम इस साझेदारी के जरिये ही भारतीय ऑटो मार्केट में प्रवेश कर सकते हैं या अन्‍य विकल्‍प भी देख सकते हैं।

फ्रेंकफर्ट मोटर शो के दौरान चेरी इंटरनेशनल के चेयरमैन यिन टोंगयाओ ने कहा कि भारत अच्छी विरासत वाला एक बेहतर देश है। टाटा ग्रुप के साथ हमारी साझेदारी है और हम भारत में प्रवेश के लिए इस साझेदारी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक वह भारत में प्रवेश टाटा मोटर्स के साथ या उसके बिना करना चाहती है। हालांकि अभी तक इस बारे में किसी तरह का कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

काफी लंबे समय से चीन की कार निर्माता कंपनियां भारत में प्रवेश के लिए मन बना रही हैं, लेकिन अभी तक यहां कोई भी प्रोडक्ट लॉन्च नहीं किया है। अब कंपनियां घरेलू बाजार में घटती बिक्री से हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए नए बाजार की तलाश कर रही हैं जिसकी वजह से कंपनियों ने इस दिशा में निर्णायक कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। शंघाई ऑटोमोटिव (Shanghai Automotive) और बिक्वी फोटोन (Beiqi Foton) ने भारत को लेकर अपनी योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है। वहीं चनगन (Changan) और ग्रेट वॉल (Great Wall) ने भारत में अधिकारियों के साथ बातचीत करनी शुरू कर दी है।

चेरी की स्थापना 20 साल पहले हुई थी और तब से लेकर अब तक यह 60 लाख वाहनों की बिक्री कर चुकी है। टाटा मोटर्स ने पहले चेरी के साथ प्‍लेटफॉर्म और इंजन के लिए गठबंधन करने के साथ ही साथ भारत में प्रवेश की योजना को लेकर बातचीत की थी। चीनी अखबार नानफांग डेली ने 2014 में कहा था कि चेरी पूंजी जुटाने और अपने कर्ज का बोझ कम करने के लिए अपने क्‍यूक्‍यू, ए1 और एम1 माइक्रो सेडान तथा ए3 कॉम्‍पैक्‍ट कार के प्‍लेटफॉर्म को टाटा मोटर्स को बेचने के लिए बातचीत कर रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.