Move to Jagran APP

10 लाख से कम कीमत की ऐसी कारें जिनमें हैं दो से ज्यादा एयर बैग्स

सड़क पर बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए BNVSAP (भारत नई वाहन सुरक्षा आकलन कार्यक्रम) ने अपने नियमों में बदलाव किए हैं। बीएनवीएसएपी के नियम लागू होने के साथ ही अप्रैल 2019 के बाद बनी नई कारों के लिए एयरबैग

By Pramod KumarEdited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 03:10 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2018 02:52 PM (IST)
10 लाख से कम कीमत की ऐसी कारें जिनमें हैं दो से ज्यादा एयर बैग्स

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। सड़क पर बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए BNVSAP (भारत नई वाहन सुरक्षा आकलन कार्यक्रम) ने अपने नियमों में बदलाव किए हैं। BNVSAP के नियम लागू होने के साथ ही अप्रैल 2019 के बाद बनी नई कारों के लिए एयरबैग, एबीएस और सीटबेल्ट जैसी सुरक्षा सुविधाएं अनिवार्य कर दी जाएंगी। डबल एयर बैग्स को मानक के तौर पर धीरे-धीरे इसे इस्तेमाल में लाया भी जा रहा है। सफर के वक्त अगर आप भी  सुरक्षा को लेकर और निश्चिंत होना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दस लाख से कम कीमत में डबल एयर बैग्स का ऑफर दे रही हैं।

loksabha election banner

फोर्ड की कारें-

फोर्ड के साथ इस लिस्ट में तीन कार हैं। जिनमें फिगो ट्वीन्स, हैचबैक, कॉम्पैक्ट सेडान के साथ हाल ही में लॉन्च फ्री स्टाइल है, जिनमें कुल छह एयर बैग्स दिए गए हैं। जो सामने, किनारे और पर्दे की तरफ लगे हैं। फोर्ड के इकोस्पोर्ट और एंडेवर में छह और सात एयरबैग हैं, लेकिन उनकी कीमत 10 लाख रुपये से ज्यादा है।

पेट्रोल वर्जन में फोर्ड फिगो टायटैनियम प्लस की कीमत 6.83 लाख रूपये, फोर्ड एस्पायर टायटैनियम प्लस की कीमत 7.34 लाख रुपये जबकि फोर्ड फ्रीस्टाइल टायटैनियम प्लस 6.94 लाख रुपये के प्राइस में उपलब्ध है। वहीं अगर डीजल वैरिएंट की बात करें तो फोर्ड फिगो टायटैनियम प्लस की कीमत 7.74 लाख रुपये, फोर्ड एस्पायर टायटैनियम प्लस की कीमत 8.46 लाख रुपये में और फोर्ड फ्रीस्टाइल टायटैनियम प्लस 7.89 लाख रुपये में उपलब्ध है।

हुंडई i20 और i20 एक्टिव-

हुंडई Elite i20 और i20 एक्टिव में कुल छह एयर बैग्स दिए गए हैं। जो सामने, किनारे और पीछे की तरफ लगे हैं। ये फीचर्स आपको Elite i20 के Asta (O) वैरिएंट में मिलेगा जबकि यह i20 एक्टिव के SX वैरिएंट में उपलब्ध है। ELITE I20 ASTA (O) पेट्रोल वर्जन की कीमत Rs 7.90 लाख रुपये है, जबकि I20 ACTIVE SX 8.42 लाख में उपलब्ध है। वहीं ELITE I20 ASTA (O) डीजल वर्जन की कीमत 9.15 लाख है और I20 ACTIVE SX 9.77 लाख में मिलेगी।

स्कोडा रैपिड

रैपिड टॉप स्टाइल वैरिएंट में चार एयर बैग्स दिए गए हैं जिनमें सामने की ओर दो और किनारे की तरफ दो एयर बैग्स हैं। हालांकि, रैपिड का पेट्रोल एमटी केवल 10 लाख रुपये के भीतर उपलब्ध है, कार निर्माता कंपनी Czech ने लिमिटेड पीरियड के लिए ये ऑफर निकाला है, इसकी (एक्स-शोरूम दिल्ली) की कीमत 9.99 लाख रुपये है।

टोयोटा यारिस

यारिस के जे वैरिएंट में सात एयर बैग्स दिए गए हैं, साथ ही इसमें CVT गियर बॉक्स भी है इसमें केवल पेट्रोल के अन्य वैरिएंट की कीमत 10 लाख रुपये से ज्यादा है। इसके सात एयरबैग दो ऊपर की ओर, दो पर्दे की तरफ, दो फ्रंट साइड एयरबैग और एक ड्राइवर के घुटने के पास है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.