Move to Jagran APP

महंगी हो जाएंगी 10 लाख रुपये से ज्यादा कीमत वाली कारें, जानिए बड़ी वजह

भारतीय बाजार में बिकने वाली 10 लाख रुपये से ज्यादा कीमत की गाड़ियां अब महंगी हो सकती हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 11:55 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 12:16 PM (IST)
महंगी हो जाएंगी 10 लाख रुपये से ज्यादा कीमत वाली कारें, जानिए बड़ी वजह
महंगी हो जाएंगी 10 लाख रुपये से ज्यादा कीमत वाली कारें, जानिए बड़ी वजह

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय बाजार में बिकने वाली 10 लाख रुपये से ज्यादा कीमत की गाड़ियां अब महंगी हो सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका सबसे बड़ा कारण सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम्स का हालिया निर्देश माना जा रहा है। सरकार के मुताबिक अब GST सिर्फ सामान के दाम पर ही नहीं, बल्कि इनवॉयस वैल्यू और इनकम टैक्स में टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (TCS) दोनों को मिलाकर निकलने वाली रकम पर लगेगा। अब यह साफ साबित हो रहा है कि ग्राहकों को GST ऑटो डीलर की तरफ से कलेक्ट किए जाने वाले टैक्स के हिसाब से भरना पड़ेगा।

prime article banner

10 लाख रुपये से ज्यादा दाम वाले ऑटोमोबाइल्स पर TCS उनके एक्स शोरूम कीमत के 1% के हिसाब से लगता है और इसमें GST भी शामिल होता है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम्स की तरफ से जारी सर्कुलर के मुताबिक GST के लिहाज से टैक्सेबल वैल्यू में इनकम टैक्स ऐक्ट के प्रोविजन्स के हिसाब से वसूल किए जाने वाले TCS को शामिल किया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बायर की ओर से सप्लायर को चुकाई जाने वाली राशि में TCS शामिल होगा।

इनकम टैक्स लॉ के मुताबिक कुछ सामान के सप्लायर्स हमेशा अपनी सप्लाई की पेमेंट के समय स्क्रैप जैसे आइटम्स पर TCS वसूलते हैं और जिस सप्लाई पर TCS वसूलते हैं, उसका खरीदार इनकम टैक्स लाइबिलिटी के पेमेंट के वक्त उस पर टैक्स डिडक्शन क्लैम कर सकता है।

ऐसे में ऑटो एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसका असर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर नेगेटिव पड़ सकता है क्योंकि इसके चलते ग्राहकों के खरीद दाम में बढ़ोतरी होगी और फिर वह 10 लाख रुपये से महंगी गाड़ी खरीदने पर सोच विचार करेगा। TCS को सामान की बिक्री से हासिल रकम नहीं माना जाता है, बल्कि यह बायर की तरफ से इनकम टैक्स कलेक्शन होता है, इसलिए इसपर GST लगाना गलत है।

यह भी पढ़ें:

Mahindra TUV300 की 242 यूनिट्स आंध्र प्रदेश पुलिस के बेड़े में हुई शामिल

गाड़ियों को चोरी करना होगा मुश्किल, 1 अप्रैल से बदल जाएंगे नंबर प्लेट्स

2019 Maruti Suzuki Wagon R की तस्वीरें लॉन्च से पहले लीक, जानें क्या होगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.