नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं और अचानक आपकी कार का टायर पंचर हो जाए और आपके पास दूर -दूर तक एक मैकेनिक न हो तो उस समय आपको खुद ही मैकेनिक बनना पड़ता है और खुद से ही अपनी परेशानी का हल निकालना पड़ता है। उस समय आपका सहारा स्टेपनी टायर ही होती है। बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिनको कार का टायर बदलना नहीं आता।

ऐसे समय पर वो लोग कई गलती कर जाते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे स्पेस बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप इन गलती को नहीं करेंगे और आपको रास्ते में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कभी भी फ्लैट टायर पर कार को न चलाएं

अगर आपके कार का टायर पंचर हो जाए तो आप सबसे पहले ये ही कोशिश करेंगे की ऐसी परिस्थिति में आप कार को बिल्कुल भी न चलाए अगर आप पंचर टायर के साथ  कार के चलते रहते हैं तो कार का टायर पुरी तरह से खराब हो सकता है। ऐसी परिस्थिति में आपको नया टायर लगवाना पड़ सकता है। जिसमें आपको इसका खर्च भी अधिक आएगा।

कार को सुरक्षा के लिहाज से बीच में न खड़ी करें

जब भी आपके कार का टायर पंचर हो जाए तो आप कार को बीच सड़क पर न खड़ा करे ये आपकी सेफ्टी और आने जाने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए  भी महत्व रखता है। ऐसे समय आप अपनी कार को सड़क के किनारे रख कर ही ठीक करें।  

स्टेपनी को इस तरह से लगाए

सबसे पहले आप कार के टायर को बदलने के लिए स्टेपनी टायर और टूलबॉक्स को बाहर निकाल दें इसके बाद फिर कार के उस हिस्से को उपर उठाए जिसका टायर पंचर हुआ है  जैक की मदद से। इसके बाद पाने की मदद से टायर के नट बोल्ट खोलें और गाड़ी से बाहर निकाल दे। इसके बाद स्टेपनी टायर को ठीक वैसे ही लगाएं जैसे पहला टायर लगा हुआ था। इसके बाद अच्छे से नट बोल्ट को कस दे  आप ये जरुर ध्यान दे कि नट बोल्ट अच्छी तरह से टाइट हो तभी कार चलाए वरना आप दुर्घटना के भी शिकार हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

इंतजार हुआ खत्म! 20 दिसंबर से शुरु हो जाएगी फुल चार्ज में 480KM की रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग

2023 TVS Apache RTR 160 4V स्पेशल एडिशन "ट्रैक टू रोड" खासियत के साथ हुई लॉन्च, पढ़ें डिटेल्स

Edited By: Ayushi Chaturvedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट