Move to Jagran APP

car parking क्या आपको भी होती है कार पार्किंग में दिक्कत? आज ही करें ये काम और बिना घबराए करें गाड़ी पार्क

अगर आपने पहली कार चलाना सीखा है और आपको पार्किंग में दिक्कत आती है तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ खास बातें बताएंगे जिसे जानकर आपकी ये समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2022 11:45 AM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 11:45 AM (IST)
car parking क्या आपको भी होती है कार पार्किंग में दिक्कत? आज ही करें ये काम और बिना घबराए करें गाड़ी पार्क
क्या आपको भी होती है कार पार्किंग में दिक्कत ?

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कार को चलाने से भी अधिक उसको पार्क करने में परेशानी होती है। कई बार नए लोग क्या एक्सपीरियंस लोगों को भी कार पार्क करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब आप परेशान न हो आपके लिए आज हम ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिसे जानकर आप अपनी कार को बिना किसी परेशानी के पार्क कर सकते हैं।

loksabha election banner

360 डिग्री कैमरा

अगर आप अपनी कार के पीछे की चीजों को नहीं देख सकते तो क्या हो गया इसके लिए आप गाड़ियों में 360 डिग्री कैमरे का फीचर लगवा सकते हैं। इसके तहत आप आप गाड़ी में एक कैमरा आगे, एक पीछे और दो कैमरे दोनों साइड में लगाए जाते हैं। इसके मदद से आप आराम से बिना घबराए पार्क कर सकते हैं।  

रियर पार्किंग सेंसर

भारतीय बाजार में कई वाहन निर्माता कंपनियां अपनी गाड़ी के टॉप वेरिएंट्स में रियर पार्किंग कैमरा देते हैं। इसका फायदा ये होता है कि आप जब रिवर्स गियर लगाते हैं तो पीछे क्या चीजें है वो आपके स्क्रीन पर ही दिखने लगती है। इसके कारण आप आराम से अपनी कार को पार्क कर सकते हैं। अगर ये आपकी कार में नहीं है तो आप इसे मार्केट से लगा भी सकते हैं।

पार्किंग सेंसर्स

कुछ साल पहले ही सरकार ने इसको लेकर एक नियम निकाला था, कि हर कार में पीछे की तरफ सेंसर अनिर्वाय है। लेकिन कई महंगी गाड़ियों के आगे भी सेंसर आता है। इसका फायदा ये होता है कि अगर गाड़ी के आस पास कोई चीज या व्यक्ति आने वाला है, तो ये आपको पहले से ही अज्ञात कर देता है। अगर आपके कार में ये सिस्टम नहीं है तो आप आफ्टरमार्केट इन सेंसर को इंस्टॉल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें -

नवंबर रहा महिंद्रा कंपनी के लिए अच्छा, ब्रिकी में हुई इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी

Mercedes-Benz GLB के बारें में जानें ये खास बातें जो इसे बनाती है पुराने से अलग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.