नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अभी तक पूरे देश में अलग अलग राज्यों में गाड़ियों की एक्स-शो रूम कीमत भी अलग अलग होती थी लेकिन अब यह बीते दिनों की बात हो जाएगी। अब देश भर में कार की कीमत एक समान होगी। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने के बाद स्थानीय कर उसमें समाहित हो गई हैं, जिससे विभिन्न राज्यों में अलग से कर का कोई प्रावधान नहीं है। यानी अब 'वन नेशन, वन प्राइस' आपको पूरे देश में देखने को मिलेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में टोयोटा ने अपनी सेडान कार यारिस को भारत में किया और इसकी पूरे देश में एक ही एक्सशो रूम कीमत रखी। वही फोर्ड इंडिया ने फ्रीस्टाइल को लॉन्च किया और इसकी एक्स-शो रूम कीमत पूरे देश में समान रखी। ये दोनों ही कारें पैन इंडिया प्राइस के साथ लॉन्च हुई हैं। जीएसटी के पहले तक कारों की एक्स-शोरूम कीमत अलग-अलग राज्यों और शहरों के हिसाब से अलग होती थीं। टोयोटा और फोर्ड ने तो पैन इंडिया प्राइस को फॉलो कर लिया है कायास लगाए जा रहे हैं कि अन्य कार निर्माता कंपनियां भी इनकी राह पर चलेंगी।

खास बात और आपको बता दें कि 'वन नेशन, वन प्राइस में पूरे देश में कारों की एक्स-शो रूम कीमतें भले ही एक हो लेकिन इनकी ऑन रोड कीमत में हर शहर और राज्य में अलग हो सकती है क्योंकि रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन चार्जेज में फर्क होता है।

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप