नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज से कुछ साल पहले कार चलाना इतना मुश्किल नहीं था क्योंकि पेट्रोल-डीज़ल के दाम काफी स्थिर थे। लेकिन आज जिस तरह पेट्रोल-डीज़ल के दामों में वृद्धि हो रही है उन्हें देखकर तो यही लगता है कि कार चलाना आज आम आदमी के लिए काफी बड़ी मुसीबत बन गया है। ऊपर से अगर ड्राइवर सही न हो तो सोने पर सुहागा समझिये। अपने इस लेख के जरिये आज हम आपको बता रहे हैं कार का माइलेज बढ़ाने के कुछ सिंपल उपाय जिनकी मदद से आपकी कार का माइलेज काफी बढ़ जाएगा और आपकी जेब पर पड़ने वाला हज़ारों रुपये का अतिरिक्त बोझ कम हो जाएगा।

कंपनी फिटेड टायर्स : ज्यादातर लोग कंपनी फिटेड टायर्स का ही इस्तेमाल करते हैं, ये कम चौड़े होते हैं साथ ही इनका वजन भी कस्टमाइज टायर्स की तुलना में काफी कम होता है। ऐसे में ये इंजन पर काफी कम दबाव डालते हैं, जिससे माइलेज सामान्य बना रहता है और वहीं आप अगर चौड़े टायर्स का इस्तेमाल करते हैं तो कार की ग्रिप तो बढ़ जाती है लेकिन इससे कार के इंजन पर दबाव बढ़ जाता है। जिससे कार का माइलेज अपने आप कम होने लगता है। इसलिए हमेशा कंपनी फिटेड टायर्स ही इस्तेमाल करना चाहिए।

भारी रूफ रेल्स : हैवी रूफ रेल्स ज्यादातर एसयूवी वाहनों में ऑफर की जाती हैं जिससे आप इसमें अपना काफी सारा सामान कैरी कर सकें। हालांकि लोग अब छोटी कारों में भी इन्हें असेम्बल करवाने लगे हैं लेकिन ये इंजन पर दबाव डालते हैं जिससे माइलेज काफी कम हो जाता है। ऐसे में आपको छोटी कारों में हैवी रूफ रेल्स नहीं लगवानी चाहिए।

स्पॉइलर : आमतौर पर आपने स्पोर्ट्स कारों में स्पॉइलर देखा होगा। ये कार को स्टेबल बनाते हैं और इसे रोड से हिलने नहीं देते हैं। अगर आप आम कारों में स्पॉइलर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कार का एरोडायनेमिक डिजाइन प्रभावित होता है जिससे कार को चलने में ज्यादा जोर लगाना पड़ता है। ऐसे में आपको स्पॉइलर तुरंत ही निकलवा देना चाहिए। 

Edited By: Rishabh Parmar