Move to Jagran APP

Car Driving Tips: कार चलाते वक्त कभी न करें ये गलतियां, चुकानी पड़ेगी भारी कीमत!

अक्सर लोग कार चलाते वक्त कुछ सामान्य गलतियां करते हैं। जिन वजहों से कार के या तो पार्ट्स जल्दी खराब होते हैं या फिर उनका माइलेज कंपनी के क्लेम जितना नहीं आता। जिस वजह से आपको गाड़ी की सर्विसिंग जल्दी-जल्दी करानी पड़ती है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 01:52 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 08:22 AM (IST)
Car Driving Tips: कार चलाते वक्त कभी न करें ये गलतियां, चुकानी पड़ेगी भारी कीमत!
कार चलाते वक्त कभी न करें ये गलतियां

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अपनी कार से चलना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन अक्सर लोग लंबे सफर पर हों या शहर में गाड़ी चला रहे हों कुछ कॉमन गलतियां हैं जो हमेशा करते हैं। ड्राइविंग के दौरान किसी भी गलती का खामियाजा या तो ड्राइवर को या फिर कार को भुगतना पड़ता है। जिस वजह से कई बार कंपनी जो माइलेज क्लेम करती हैं आपकी गाड़ी उतना माइलेज नहीं दे पाती हैं। इसके अलावा गाड़ी का क्लच, ब्रेक आदि चीजें भी जल्दी खराब होती हैं। अगर आप भी कार चलाते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो भारी चुकानी पड़ सकती कीमत है।

loksabha election banner

रेड लाइट पर कार न्यूट्रल या बंद न करना: अक्सर देखा जाता है कि लोग सड़क पर चलते वक्त लाल बत्ती (रेड लाइट) देख कर गाड़ी रोक तो लेते हैं। लेकिन उसे न्यूट्रल या बंद नहीं करते हैं। ध्यान रहे यदि आपको लाल बत्ती पर आपको दो मिनट या उससे ज्यादा रुकना हो तो कार को बंद कर लें। रुकी हुई कार पर क्लच दबाकर रखना आपकी कार की क्लच प्लेट्स पर बेवजह का दबाव डालता है और उसे वक्त से पहले खराब करता है। इसके अलावा गियर में खड़ी आपकी कार बेवजह ज्यादा ईंधन इस्तेमाल करती है क्योंकि न्यूट्रल गियर की तुलना में यह ज्यादा मैकेनिकल काम कर रही होती है। इसलिए लाल बत्ती पर खड़ी कार को या तो न्यूट्रल या तो बंद कर देना चाहिए।

कार को चलाते वक्त गियर नॉब पर हाथ न रखें: अक्सर लोगों की आदत होती है कि गाड़ी चलाते वक्त वो गियर नॉब पर हाथ रख लेते हैं। कई लोग इसे हैडरेस्ट की तरह भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि आपकी मैन्युअल ट्रांसमिशन वाली कार का गियर नॉब हैंडरेस्ट प्लेटफॉर्म नहीं बल्कि आपकी कार को चलाने और उसे न्यूट्रल करने के काम आता है। दरअसल गियर नॉब के नीचे एक मैकेनिकल राड होती है जो गियर बॉक्स से जुड़ी होती है। चलती कार में रोटेटिंग कॉलर से सेलेक्टर फोर्ट के मिलने पर प्रेशर लगता है। हालांकि इससे बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता लेकिन नियमितरूप से चलती कार में यह प्रेशर गियर बॉक्स को वक्त से पहले खराब कर देता है।

कम आरपीएम पर न दबाएं ज्यादा एक्सीलरेटर : कई बार किसी कारण से चौथे-पांचवें गियर पर कार चलाने के दौरान हमें एकदम ब्रेक लगाना पड़ता है और कार की रफ्तार कम धीमी हो जाती है, जिसके बाद हम बिना गियर बदले कम आरपीएम पर ही रफ्तार बढ़ाने के लिए एक्सीलरेटर दबा देते हैं। लेकिन कम आरपीएं की वजह से कार ऊंचे गियर में एकदम से स्पीड नहीं पकड़ती है। चौथे या पांचवें गियर में कम आरपीएम पर एक्सीलरेटर दबाते हैं तो आपकी कार के इंजन को नार्मल से ज्यादा जोर लगाना पड़ता है और इससे उसकी उम्र कम होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.