नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कहते हैं कोई भी काम नामुमकिन या मुश्किल नहीं होता, लेकिन जब तक हम वो काम कर न लें तब तक मुश्किल ही लगता है। ठीक इसी तरह जो लोग कार चलाना जानते हैं उन्हें ड्राइविंग मुश्किल नहीं लगती और जो लोग कार पहली बार चलाना सीखते हैं उनको यह कठिन लगता है। हालांकि सच्चाई यही है कि कार चलाना सीखना कोई बहुत मुश्किल कार्य नहीं है, हां ये जरूर है कि अच्छी तरह ड्राइविंग सीखने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। जिनमें से क्लच सबसे जरूरी है, आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बताएंगे कार सीखते समय आपको क्लच को कैसे कंट्रोल और इस्तेमाल करना चाहिये।

ऐसे करें क्लच कंट्रोल : नये ड्राइवर को कार सीखने से पहले क्लच, एक्सरीलेटर और ब्रेक का पूरा ज्ञान होना चाहिये। इलके अलावा कार सीखते समय पहले गियर को डालते वक्त क्लच को पूरा दबाएं। इसके बाद आप को क्लच कंट्रोल करना होता है क्योंकि जब आप क्लच छोड़ेंगे तो या कार बंद हो जाएगी या झटके से आगे बढ़ेगी। दरअसल, नये ड्राइवर को ये ध्यान रखना चाहिये कि कार को पहले गियर में डालने के बाद क्लच को धीरे-धीरे छोड़े जिससे क्लच आपके कंट्रोल में रहे और कार भी बंद न हो।

बेवजह न करें क्लच का इस्तेमाल : यदि आप नई कार चलाना सीख रहे हैं, तो एक बात आपको समझनी बेहद जरूरी है। कार में क्लच की बहुत अहम भूमिका होती है और अगर आपको जरूरत नहीं है तो गैरजरूरी क्लच का इस्तेमाल न करें और इस आदत को कार सीखने की शुरुआत में ही डाल लें। क्योंकि बहुत से लोग क्लच दबाकर कार चलाते हैं जो कि एक गलत तरीका है। इसलिए क्लच पर पैर न रखे रहने की आदत कार सीखने के शुरुआत दिनों में ही डाल लें तो बेहतर होगा। क्योंकि इससे कार के इंजन पर भी असर पड़ता है साथ ही उसकी क्लच प्लेटें भी जल्दी ही घिस जाती हैं।

पूरा क्लच दबा कर बदलें गियर : मैकेनिकली वाहनों को इस तरह तैयार किया जाता है, जिसमें क्लच और गियरबॉक्स का खास रिश्ता होता है। जब भी आप गियर शिफ्ट करते हैं, तो आपको क्लच को प्रेस करना होता है। नए कार चालकों को इस बात पर ध्यान देना चाहिये कि गियर बदलते समय क्लच को पूरा दबाएं, ऐसा न करने पर कार की क्लच प्लेटें जल्दी खराब होती हैं।

ट्रैफिक में ऐसे करें क्लच का इस्तेमाल : ट्रैफिक के दौरान क्लच को बहुत ही एहतियात के साथ यूज किया जाता है, क्योंकि ट्रैफिक में गाड़ी को बार-बार रोकना पड़ता है इसलिए इसका इस्तेमाल बड़े ही ध्यान से करना होता है. जब भी गाड़ी ट्रैफिक में हो तो क्लच को हल्का सा प्रेस करके रखें। अगर आप क्लच को पूरा छोड़ देंगे तो गाड़ी बंद हो जाएगी। 

Edited By: Rishabh Parmar