नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज हमारा देश प्रगति के पद पर है। महिलाएं हर मोर्चे पर पुरुषों को बराबर की टक्कर दे रही हैं जो कि किसी भी समृद्ध देश की निशानी होती है। आज हमारी महिलाएं ट्रेन चलाने से लेकर प्लेन तक उड़ा रही हैं जोकि एक फक्र की बात है। वहीं बहुत सी महिलाएं घर के काम-काज के लिए ऑफिस आने-जाने के लिए कार भी चलाती हैं। जो कि एक अच्छी बात है, हालांकि कार चलाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन बड़ी बात है कार चलाते वक्त सावधानियां बरतना जो कि अधिकतर महिलाएं नहीं बरतती हैं। उदाहरण के तौर पर पार्टी में जाते वक्त या कहीं और किसी काम से जाने के समय अधिकतर महिलाएं हील पहन कर कार ड्राइव करती हैं जो कि खतरनाक साबित हो सकता है। इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं कि हील्स पहन कर कार ड्राइव करना महिलाओं के लिए क्यों और कितना खतरनाक साबित हो सकता है।

ऐसे ड्राइविंग प्रभावित करती हैं हील्स: जब आप हील पहनकर कार चलाती हैं तो उस वक्त आपके पैरों की पोजिशन को बिलकुल सीधा होना पड़ता है। जिस वजह से पैर के पंजे की मूवमेंट ठीक तरह से नहीं हो पाती है। इसके अलावा आपको बार-बार ब्रेक, एक्सलेटर और क्लच का प्रयोग करने के दौरान हील के एंकल का भी उनमें फंसने का खतरा बना रहता है। जिस वजह से महिलाओं का ड्राइविंग के दौरान कार के नीचे वाले कंट्रोल्स पर सटीक तरह से​ नियंत्रण नहीं हो पाता है और रियर ही लेकिन दुर्घटना घटित हो जाती है।

हील देती है खतरे को निमंत्रण: हील पहन कर ड्राइविंग करते वक्त इस बात का अंदाज़ा महिलाएं नहीं लगा पाती हैं कि, उनको ब्रेक या फिर एक्सलेटर पर कितना प्रेशर देना चाहिये। क्योंकि ​हील का प्वाइंट पहले से ही कार के सरफेस को छू रहा होता है और पैरों की दिशा बिलकुल सीधी होती है। ऐसी स्थिति में पैर के प्रेशर का सही अंदाज़ा लगा पाना काफी मुश्किल भरा हो जाता है। ध्यान रखिये आप किसी भी प्रकार का फुटवियर क्यों न पहनें लेकिन ड्राइविंग के दौरान उनका फ्लैट होना बेहद जरूरी है ताकि आप पैडल पर पैरों की पोजिशन और प्रेशर का सही अंदाजा लगा सकें। कई बार हील का प्वाइंट जल्दबाजी में दुर्भाग्यवश कार के पैडलों में फंस गया तो स्थिती और भी गंभीर हो सकती है।

कार की मैटिंग का रखें ध्यान: इसके अलावा आपको हील पहन कर गाड़ी चलाते वक्त अपनी कार के उस हिस्से की मैटिंग का भी ध्यान रखना चाहिये जहां एक्सेलेरेटर, क्लच और ब्रेकिंग सिस्टम दिये गए हैं। यदि वहां फैब्रिक मैट पड़ा है और वो फट गया है तो आपका पैर उनमें भी फंस सकता है क्योंकि हील्स नुकीले होते हैं जिस वजह से आपका पैर फटी हुई मैटिंग वाले हिस्से में फंस सकता है और ब्रेक लगाते वक्त हो सकता है सही समय पर आपका पैर ब्रेक पर न पहुंच पाए और आप किसी दुर्घटना शिकार हो सकती हैं।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021