Move to Jagran APP

Car Drive Tips: कार से लंबा सफर करते वक्त पास रखें बेहद काम के ये टूल्स, मुश्किल समय में आएंगे काम

अपनी कार से घूमने का मज़ा ही कुछ अलग है। लेकिन कई बार बीच रास्ते में कार के खराब होने से सफर का मजा खराब हो सकता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं वो टूल्स जिनकी मदद से आप कार को खुद ही सही कर सकते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 08:14 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 08:14 PM (IST)
Car Drive Tips: कार से लंबा सफर करते वक्त पास रखें बेहद काम के ये टूल्स, मुश्किल समय में आएंगे काम
कार से लंबा सफर करते वक्त पास रखें बेहद काम के ये टूल्स

 नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। दोस्तों का साथ हो कोई हॉलीडे प्लान हो या फिर परिवार के साथ कहीं लंबी यात्रा पर जाना हो, अपनी कार से घूमने का मज़ा ही कुछ और है। लेकिन कार से ट्रैवल के दौरान कुछ टूल्स अपनी कार में जरुर सावधानी के तौर पर जरूर रखें, ताकि किसी कारण आपकी कार अगर बीच रास्ते में  खराब हो जाए तो दूसरों से मदद मांगने से पहले हम खुद उस स्थिति से निपट सकें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टूल्स के बारे में जिनका सफर के दौरान आपकी कार में होना बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

स्पेयर टायर या स्टेपनी और जैक: जब भी आप लंबे सफर पर निकलते हैं तो साथ में एक एक्स्ट्रा टायर जिसे स्टेपनी भी कहा जाता है उसे कार में रखना  समझदारी है। सिर्फ स्टेपनी ही नहीं बल्कि टायर बदलने में इस्तेमाल होने वाले सभीअन्य टूल जैसे जैक,रेंच व्हील पाना, भी कार में रख लें। यह सब टूल्स गाड़ी का टायर पंचर होने के समय खुद ही टायर बदलने के काम आएगा। इस बात का भी ध्यान दें कि जिस टायर को आप स्पेयर में ले जा रहे हैं वो भी पूरी तरह फिट हो।

इमरजेंसी ट्रायंगल या फ्लैश लाइट: लंबे सफर के दौरान कार में इमरजेंसी ट्रायंगल रख लेना चाहिए। खास तौर पर रात के वक्त कार खराब होने के दौरान इसे कार के पास रखा जाता है ताकि रास्ते से निकल रहे अन्य वाहनों को अलर्ट मिल सके। इसमें लाल रंग के रिफ्लेक्टर लगे होते हैं, जिससे अन्य वाहनों को दूर रहने का सिग्नल मिल जाता है। इससे ये फायदा होता है कि कार के एक्सीडेंट होने की संभावना कम हो जाती है।

छोटा अग्निशमन यंत्र: कार में सेफ्टी के लिहाज से छोटा अग्निशमन यंत्र होना भी बेहद जरूरी है। कई बार कार के तारों में खराबी होने के चलते शॉर्ट सर्किट या आग लग जाती है। ऐसे में अगर कार में फायर एक्सटिंग्यूजर हो, तो समय रहते आग पर काबू पाया जा सकता है। इसके अलावा लंबी ट्रिप के वक्त कार में  अनजान जगह पर कई बार किसी मैकेनिक या सर्विस सेंटर का पता या फोन नंबर नहीं होता। ऐसे में अगर किसी वजह से कार बंद हो जाये तो टो केबल की मदद से उसे पास के किसी मैकेनिक पर ले जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.