Move to Jagran APP

Maruti Suzuki Celerio या Renault Kwid, जानिए कौन सी कार का सबसे सस्ता मॉडल आपके लिए रहेगा बेस्ट

कारों के बेस मॉडल की डिमांड भारत में सबसे ज्यादा है और इसके पीछे वजह है इनकी कम कीमत। दरअसल बेस मॉडल सबसे सस्ता होता है हालांकि इसमें ग्राहकों को बेसिक सेफ्टी और कम्फर्ट फीचर्स दिए जाते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 08:29 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 09:40 AM (IST)
Maruti Suzuki Celerio या Renault Kwid, जानिए कौन सी कार का सबसे सस्ता मॉडल आपके लिए रहेगा बेस्ट
Maruti Suzuki Celerio और Renault Kwid का कम्पैरिजन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में 1 जनवरी से कार मेकर्स ने अपनी पॉपुलर कारों के दाम में बढ़ोत्तरी कर दी है। ये बढ़ोत्तरी कार के टॉप मॉडल से लेकर बेस मॉडल तक हुई है। कारों के बेस मॉडल की डिमांड भारत में सबसे ज्यादा है और इसके पीछे वजह है इनकी कम कीमत। दरअसल बेस मॉडल सबसे सस्ता होता है हालांकि इसमें ग्राहकों को बेसिक सेफ्टी और कम्फर्ट फीचर्स दिए जाते हैं। कारों की कीमत बढ़ने के बाद अब आपको इनके लिए भी पहले से ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी लेकिन इसके बावजूद भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये बढ़ोत्तरी बेहद कम है। आज इस खबर में हम आपके लिए भारत में मिलने वाली दो पॉपुलर एंट्री लेवल कारों के बेस मॉडल का कम्पैरिजन लेकर आए हैं। इन मॉडल्स में Maruti Suzuki Celerio और Renault Kwid शामिल है जिनके बारे में हम आपको बताएंगे।

loksabha election banner

Maruti Suzuki Celerio: Maruti Celerio X VXI सबसे सस्ता मॉडल है। इंजन और पावर की बात की जाए तो मारुति सुजुकी सेलेरियो एक्स कार में 1.0-लीटर का 3-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो BS6 मानकों के अनुरूप है। पावर की बात करें ये इंजन 6,000 आरपीएम पर 66 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 3,500 आरपीएम पर 90 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं ट्रांसमिशन की बात की जाए तो इस कार में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ एएमटी ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी मिलता है।

फीचर्स: फीचर्स की बात की जाए तो Maruti Suzuki Celerio X में सेफ्टी का खास ख्याल रखा गया है। इस कार में ग्राहकों को ड्यूल एयरबैग सेटअप, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), स्पीड अलर्ट सिस्टम, सीट-बेल्ट वार्निंग, रियर पार्किंग सेंसर्स और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत: कीमत: Maruti Suzuki Celerio के बेस मॉडल की कीमत 4.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

Renault Kwid: Renault KWID STD 0.8 बेस मॉडल है। इस कार में दो इंजन ऑप्शंस अवेलेबल हैं जिनमें पहला 0.8 लीटर का 3 सिलेंडर पैट्रोल इंजन है जो 54 एचपी की मैक्सिमम पावर और 72 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। अगर दूसरे इंजन की बात करें तो ये 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जो 68 एचपी की मैक्सिमम पावर और 9 1 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। खास बात ये है कि दोनों ही इंजन मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस है।

फीचर्स: क्विड में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम के साथ ड्राइवर एयर बैग जैसे स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर ऑफर किए जाते हैं।

कीमत: KWID के बेस मॉडल की कीमत 3.12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.