Move to Jagran APP

अभी खरीद लें कार क्योंकि 10 दिन बाद बढ़ जाएंगे दाम

बढ़ती इनपुट लागत के चलते 1 अप्रैल 2018 से कार कंपनियां अपने मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर देगी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 11:19 AM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 11:26 AM (IST)
अभी खरीद लें कार क्योंकि 10 दिन बाद बढ़ जाएंगे दाम
अभी खरीद लें कार क्योंकि 10 दिन बाद बढ़ जाएंगे दाम

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। इन दिनों अगर आप नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आप मार्च महीने में ही कार खरीद लें क्योंकि 1 अप्रैल 2018 से कार कंपनियां अपने मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर देगी। आपको बता दें मार्च महीने में कई कार कंपनियां अपने पुरानी इन्वेंट्री को खाली करने के लिए अपने कई मॉडल्स पर भारी डिस्काउंट और आकर्षक ऑफर्स दे रही है। इसलिए अगर आप मार्च महीने में ही नई कार खरीदते हैं तो यह आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा।

loksabha election banner

क्यों बढ़ा रहीं कंपनियां अपनी कारों के दाम?

घरेलू कार कंपनियों का कहना है कि बढ़ती इनपुट लागत, बाजार की स्थितियों और विभिन्न बाहरी आर्थिक कारकों के बदलने की वजह से वह अपनी मॉडल्स के दामों में बढ़ोतरी करने पर मजबूर हैं। वहीं लग्जरी कार निर्माता कंपनियां 1 अप्रैल 2018 से बढ़ाई जा रही कस्टम ड्यूटी और बढ़ती इनपुट लागत के चलते अपने मॉडल्स के दामों में बढ़ोतरी कर रही हैं।

निसान और डैटसन की कारें हुई 2 फीसद महंगी:

निसान और डैटसन की गाड़ियां 1 अप्रैल, 2018 से 2 फीसद तक महंगी हो जाएंगी। बढ़ाई गई कीमतों को लेकर निसान मोटर्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर जेरोम सैगोट ने कहा, "बढ़ती इनपुट लागतों को देखते हुए हम निसान और डेटसन की कीमतों में 1 अप्रैल 2018 से बढ़ोतरी कर रहे हैं। हमें पूरा भरोसा है कि हमारी कारें हमारे ग्राहकों के लिए उत्कृष्ट मूल्य और विकल्प प्रादन करना जारी रखेगी।"

टाटा मोटर्स ने बढ़ाए दाम:

टाटा मोटर्स की कारें 1 अप्रैल से 60 हजार रुपये तक महंगी हो जाएंगी। टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट, पैसेंजर व्हीकल बिजनेस, मयंक पारीक ने कहा, "बढ़ती इनपुट लागत, बाजार की स्थितियों और विभिन्न बाहरी आर्थिक कारकों के बदलने की वजह से हमें कीमतों में वृद्धि पर विचार करने के लिए बाध्य किया गया है।" हालांकि उन्होंने कहा कि कंपनी आगामी वर्ष में टियागो, हेक्सा, टिगोर और नेक्सन जैसे मजबूत प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के चलते अपनी विकास दर को और मजबूत देखेगी।

ऑडी और वोल्वो ने भी बढ़ाए दाम:

कुछ दिन पहले ही जर्मन की लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी ने भी अपने वाहनों की कीमतें 1 से 9 लाख रुपये बढ़ाने का फैसला लिया है। ऑडी इंडिया ने अपने एक बयान में कहा कि केंद्रीय बजट में घोषित कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी के कारण पूरे मॉडल रेंज में कीमत 4 फीसदी तक बढ़ाई जा रही हैं। कार मॉडल्स पर कीमतों में वृद्धि 1 अप्रैल 2018 से प्रभावी होंगी। ऑडी भारत में SUV Q3 (कीमत 35.35 लाख रुपये) से लेकर स्पोर्ट्स कार R8 (2.63 करोड़ रुपये) तक बेचती है।

वॉल्वो इंडिया ने अपनी सभी कारों के दाम 2.5 लाख रुपये तक बढ़ा दिए हैं। दाम बढ़ाने के पीछे इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी की वजह बताई जा रही है। भारत में कंपनी लक्ज़री कार्स और SUV बेचती है। जिनकी कीमत 26.04 लाख रुपये से लेकर 1.28 करोड़ रुपये तक हैं। कंपनी की V40 क्रॉस कंट्री D3 की कीमत में 54,200 रुपये का इजाफा हुआ है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.