Move to Jagran APP

कार का सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें ख्याल, कभी नहीं आएगी दिक्कत

सर्दियों के मौसम में कार को हमेशा फिट रखने के लिए आपको इन आसान टिप्स को फॉलो करना होगा।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 01:05 PM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 01:05 PM (IST)
कार का सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें ख्याल, कभी नहीं आएगी दिक्कत
कार का सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें ख्याल, कभी नहीं आएगी दिक्कत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो रही है और ऐसे में सभी ने सर्दियों के कपड़ों खरीदने शुरु कर दिए होंगे और पुराने कपड़े निकालने शुरु कर दिए होंगे। ऐसे में जिस प्रकार से आपको खुद का ख्याल रखने की जरूरत होती है उसी प्रकार से अपनी गाड़ी को ठीक रखने की लिए उसकी भी स्पेशल केयर की जरूरत होती है। सर्दियों का असर जैसे इंसान पर होता है तो उसके अलावा कार पर भी होता है। कार में भी सर्दियों के मौसम में कई प्रकार की दिक्कतें आनी शुरू हो जाती हैं। यहां हम आपको उन तरकीबों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए आप सर्दियों के मौसम में अपनी कार को बिल्कुल फिट रख सकते हैं। 

loksabha election banner

सर्दियों के मौसम में इंसान खुद को कवर करके रहता है उसकी प्रकार सर्दियों के मौसम में आप कार के पेंट को खराब होने से बचाने के लिए उसे कवर करने की जररूत होती है। ओस की वजह से पेंट खराब हो सकता है। इसलिए जब भी कार को पार्क करें तो उसे कवर से ढक दें, जिससे कार सुरक्षित रहेगी।

सर्दियों के मौसम में कार की बैटरी का पावर अन्य मौसम के मुकाबले कम हो जाती है। अगर आपकी बैटरी काफी पुरानी हो गई है और आपको लगता है कि यह दिक्कत कर रही है तो सर्दियों के मौसम में बैटरी को ठीक करवा लीजिए और हो सके तो उसे बदलवा कर नई बैटरी लगवा लीजिए। ऐसे में आपको रास्ते के बीच में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कूलेंट सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही काम की चीज नहीं होता है बल्कि यह सर्दियों के मौसम में कार को ठंड से बचाने में भी मदद करता है। ऐसे में आप सर्दियों के मौसम में कार को ठंड से बचाने के लिए कूलेंट और पानी के बराबर मात्रा में कार के रेडिएटर्स में रख सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में दिन जल्दी छिप जाता है और अंधेरा कब और कहां हो जाए इसका भी अंदाजा नहीं रहता है, क्योंकि सर्दियों में धुंध आम होता है, जिसकी वजह से बाहर का नजारा देख पाना आसान नहीं होता है तो ऐसे में आपको कार की लाइट्स को हमेशा ठीक रखना है और साथ-साथ फॉग लाइट्स को हमेशा ठीक रखना है, जिससे कभी भी आपको सड़क पर दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सर्दियों के मौसम की शुरुआत में ही आपक कार की सर्विस करवा लीजिए ताकि आपको यह पता चल जाए कि इसमें कोई खराबी है या नहीं। ताकि उसके अनुसार ही आप कार को लंबी दूरी पर लेकर निकलेंगे।

यह भी पढ़ें: भाई दूज पर अपनी बहन को गिफ्ट करना चाहते हैं स्कूटर तो ये 5 ऑप्शन रहेंगे बेस्ट

यह भी पढ़ें: पहली बार खरीदने जा रहे हैं नई कार तो इन 5 बातों को कभी न भूलें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.