Move to Jagran APP

आपकी कार की सेहत बिगाड़ सकती बारिश, बचने के लिए करें ये काम

बारिश के इस मौसम में अपने वाहन की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए तो आप अपनी गाड़ी को बारिश के मौसम में फिट रख पायेंगे।

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 10:51 AM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 07:36 AM (IST)
आपकी कार की सेहत बिगाड़ सकती बारिश, बचने के लिए करें ये काम
आपकी कार की सेहत बिगाड़ सकती बारिश, बचने के लिए करें ये काम

नई दिल्ली(ऑटो डेस्क)। एक बार फिर से दिल्ली समेत कई दूसरे राज्यों में बारिश U-टर्न मारा है, एक तरफ जहां बारिश गर्मी से राहत देती है तो वही जरूरत से ज्यादा बारिश भी मुसीबत लाती है, केरल का हाल हम सभी के सामने है। बारिश के इस मौसम में अपने वाहन की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए तो आप अपनी गाड़ी को बारिश के मौसम में फिट रख पायेंगे।

loksabha election banner

टायर्स और ब्रेक्स हमेशा अच्छी कंडीशन में होने चाहिए: कार हो या बाइक, टायर्स की कंडीशन अच्छी रहनी चाइये खासतौर पर बारिश के मौसम में तो टायर्स अच्छे ही रहने चाइये क्योकिं सड़कों पर पानी होने की वजह से चिकनापन आ जाता है ऐसे में अगर टायर्स खराब होंगे तो असरदार ब्रेक नहीं लगेंगे। गाड़ी के ब्रेक्स को भी ठीक से चैक करने अगर ब्रेक शूज घिस चुकें है तो बदलवा दें।

वाइपर ब्लेड और वाश पाइप सिस्टम को चेक करें: कार के वाइपर ब्लेड और वाश पाइप सिस्टम को चेक कर लें अगर जरूरत पड़े तो इन्हें बदलवा दें।

गाड़ी की चेसिस को चेक करा लें: बारिश के मौसम में अक्सर गाड़ी की चेसिस के अंदर पानी जमा हो जाता है जिससे गाड़ी को बहुत नुकसान पहुंच सकता है इसलिए सर्विस सेंटर जाकर चेसिस में बने पानी को निकाल दे और उस जगह को भी चेक करा लें।

गाड़ी की हेडलाइट और टेल लाइट ठीक रखें: अक्सर देखने में आता है कि गाड़ियों की टेललाइट और हेडलाइट ठीक से काम नहीं करती और कई बार यह एक्सीडेंट का भी कारण बनता है बारिश के दिनों में रात के समय लाइट की बहुत जरूरत रहती है इसलिए हेडलाइट और टेल लाइट को सही रखें। जरूरत हो तो गाड़ी में एक्सट्रा लाइट लगवा लें।

बारिश के मौसम में गाड़ी को ढकने से बचें : बारिश के मौसम में सबसे बड़ी समस्या तक आती है जब आप अपनी गाड़ी को ढक कर रखते हैं जोकि बहुत ज्यादा नुकसानदायक है क्योकिं इससे गाड़ी में रस्ट लगने का खतरा होता है। इसलिए जब बारिश हो रही हो तब गाड़ी को कवर न करें।

बारिश में भीगने के बाद गाड़ी की सफाई है बेहद जरूरी: अगर आपकी गाड़ी बारिश में भीग चुकी है तो आप बाद में उसकी सफाई करना बेहद जरूरी हो जाता है क्योकिं बारिश की वजह से गाड़ी कई हिस्सों में पानी चला जाता है जिसे अगर निकाला नहीं गया तो गाड़ी को काफी नुकसान पहुंच सकता है साथ ही जंग भी लगने का खतरा बना रहता है ऐसे में आप कुछ नुस्खे भी अपना सकते हैं जैसे डीज़ल और जले हुए मोबिल ऑयल को मिलाकर गाड़ी की बॉडी के निचले हिस्से, इंजन के आसपास और लीफ स्प्रिंग पर लगा सकते हैं। ये गाड़ी को रस्ट से बचाता है। लेकीन ध्यान रहे इस मिक्सचर का इस्तेमाल डिस्क ब्रेक, कैलिपर्स, व्हील ड्रम और रबर पार्ट पर इसका इस्तेमाल ना करें।

ऐसे करें बारिश के मौसम ड्राइव:अपनी गाड़ी को खराब रास्तों पर ले जाने से बचें अगर यह मुमकिन नहीं तो गाड़ी को धीमी गति से चलायें, जिन रास्तों पर जलजमाव होता है वहां तेज रफ्तार से ड्राइव करने पर आपको और गाड़ी दोनों को नुकसान हो सकता है।

इंजन हो सकता है लॉक: अगर आपकी गाड़ी पानी में घुस गयी है और बंद भी हो गयी है तो गलती से भी दोबारा स्टार्ट ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो गाड़ी का इंजन लॉक हो सकता है इसलिए गाड़ी से बाहर निकल कर धक्के की मदद से गाड़ी को बाहर निकालें। समय समय पर आप अपनी कार पर वैक्स पॉलिश भी लगाते रहें।

बारिश के बाद गाड़ी को अच्छे से धोएं: बारिश के इस मौसम में अपने वाहन की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए तो आप अपनी गाड़ी को बारिश के मौसम में फिट रख पायेंगे।बारिश में ड्राइव करने के बाद आप अपनी गाड़ी को अच्छी तरह पानी से धोएं। बेहतर होगा अगर आप सर्विस सेंटर जाकर वाशिंग करा लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.