नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2021 में ऑटोमेकर्स अपनी बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारों को भारत में लॉन्च करने की तैयारी में हैं। आपको बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है जिसे देखते हुए ऑटो मेकर्स अपनी फ्यूल कारों के साथ ही इलेक्ट्रिक कारों पर भी फोकस कर रही हैं। ख़ास बात ये है कि इन इलेक्ट्रिक कारों को कम कीमत में उतारने की तैयारी की जा रही है जिससे ये आसानी से भारतीय ग्राहकों के बजट में फिट हो जाएं। आज हम आपको लॉन्चिंग को तैयार ऐसी ही इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जल्द ही भारत की सड़कों पर रफ़्तार भरती हुई नजर आ सकती हैं।

Mahindra e-KUV 100: Auto Expo 2020 में Mahindra ने अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश किया था। आपको बता दें कि जनवरी के आखिर तक इस कार की लॉन्चिंग को लेकर कंपनी की तरफ से जानकारी सामने आ सकती है। लॉन्चिंग के बाद ये भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। दरअसल इस कार की कीमत 8 से 10 लाख के बीच होने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार ये इलेक्ट्रिक कार 50 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी।

Jaguar I-PACE: हाल ही में Jaguar I-PACE का पहला यूनिट भारत में पहुंचा है। जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक कार में 90 kWh की लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 294 kW की मैक्सिमम पावर और 696 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। इस जबरदस्त पावर की बदौलत ये एसयूवी महज 4.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार तक पहुंच जाती है। आपको बता दें कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Tesla: टेस्ला ने आखिरकार भारत में एंट्री कर ली है और जल्द ही टेस्ला की कारों को भारत में लॉन्च किया जाएगा। जानकारी के अनुसार कंपनी इस साल तीन कारें भारत में लॉन्च करेगी।

Tata Altroz EV : टाटा मोटर्स अपनी Altroz का इलेक्ट्रिक वर्जन इसी साल लॉन्च कर सकती है। ये एक बजट इलेक्ट्रिक कार होगी जिसे कम कीमत में खरीदा जा सकता है। जानकारी के अनुसार ये कार 300 किमी तक की रेंज देने में सक्षम होगी।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021