Move to Jagran APP

Modi सरकार देगी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा, सस्ती कीमत में मिलेगा ई-वाहन

Budget 2019 PM Narendra Modi की Modi 2.0 सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर अपनी नीति साफ कर दी है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 12:39 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 12:40 PM (IST)
Modi सरकार देगी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा, सस्ती कीमत में मिलेगा ई-वाहन
Modi सरकार देगी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा, सस्ती कीमत में मिलेगा ई-वाहन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Budget 2019, PM Narendra Modi की Modi 2.0 सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर अपनी नीति साफ कर दी है। लोकसभा में बजट को पेश करने के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) को बढ़ावा देगी। भारत में ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल हो, इसके लिए सरकार सस्ते ई-वाहन मुहैया कराएगी। इसके अलावा सरकार परिवहन क्षेत्र में तेज विकास पर जोर देगी।

loksabha election banner

दरअसल 2019 की शुरुआत से ही ऑटो सेक्टर में गिरावट देखी जा रही है, जिसका असर कार और बाइक कंपनियों की बिक्री पर पड़ा है।  जून महीने की सेल्स रिपोर्ट में Maruti Suzuki, Hyundai, Honda Cars, Toyota और Mahindra जैसी बड़ी कार कंपनियां की बिक्री में भारी गिरावट देखी गई है। 4-व्हीलर की तरह 2-व्हीलर सेगमेंट में भी गिरावट देखने को मिली है। जून महीने में SuZuki को छोड़ दिया जाए, तो Hero, TVS, Bajaj और Royal Enfield जैसी बड़ी कंपनियों की बिक्री में गिरावट आई है।

सरकार लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है। दरअसल बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नीति आयोग ने हाल ही में निर्माता कंपनियों को इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए अपना रोड प्लान साझा करने को कहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.