नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2019 में सुस्ती का सामना कर चुके भारतीय ऑटो सेक्टर में इस साल तेजी की उम्मीद की जा रही है। दरअसल नए ग्राहक की तरफ से BS-6 वाहनों की मांग ज्यादा आ रही है। Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) की तरफ से बताया गया है कि कंपनी ने पिछले 6 महीनों में 5 लाख BS-6 कारों की बिक्री की है। वहीं, Tata Motors ने भी बुधवार को अपनी नई प्रीमियम हैचबैक कार Altroz को लांच करने के साथ ही अपनी सभी कारों के BS-6 वर्जन को भी उतार दिया है। Tata Motors की तरफ से बताया गया है कि BS-6 वर्जन में सारे प्रोडक्ट के आने के बाद कंपनी के वाहनों की मांग बढ़ने के आसार है।

ऐसे में Hyundai ने भी जो BS-6 गाडि़यां बाजार में उतारी हैं उनकी बिक्री BS-4 के मुकाबले ज्यादा है। Hyundai फरवरी 2020 तक सारे मॉडलों को BS-6 में उतारने जा रही है। Maruti Suzuki ने बताया है कि कंपनी अपनी तकरीबन सभी प्रमुख मॉडलों (Alto, Eco, S-Presso, Celerio, Wagon-R, Swift, Baleno, Dzire, Ertiga, XL-6) के BS-6 मॉडल उतार चुकी है। अप्रैल 2019 के बाद से कंपनी ने धीरे धीरे BS-6 वर्जन उतारना शुरु किया और अभी तक 5 लाख वाहनों की बिक्री कर चुकी है। कंपनी इससे उत्साहित है कि BS-6 वाहनों को लेकर जो भी मेहमत की गई उसे ग्राहकों का शानदार साथ मिल रहा है।

देश की एक अन्य प्रमुख कार कंपनी Tata Motors के पैसेंजर व्हीकल्स के प्रेसिडेंट मयंक पारीक ने दैनिक जागरण को बताया कि, “आज के बाद हमारी सारी गाडि़यां बीएस-6 में मिलने लगेंगी। यह कार बाजार में ग्राहकों को आकर्षित करने का एक मौका है जिसे हम गंवाना नहीं चाहते। यही वजह है कि कंपनी ने सिर्फ बीएस-6 मानकों के आधार पर सिर्फ इंजन ही नहीं बदला है बल्कि अपने बीएस-4 कारों की सारी डिजाइन भी बदल डाली है।”

टाटा मोटर्स ने बुधवार को अल्ट्रोज के साथ पहली बार प्रीमियम हैचबैक में उतरने का ऐलान किया है। पारीक का कहना है कि अभी देश में जितनी नई कारें बिक रही हैं उनमें 49 फीसद प्रीमियम हैचबैक है। इसमें टाटा मोटर्स अभी तक नहीं थी और इसका असर कुल बिक्री पर भी पड़ रहा था। कंपनी अब एक बड़े सेग्मेंट में उतर रही है जिससे उसे बाजार में आई सुस्ती से लड़ने में मदद मिलेगी।

बीएस-6 इंजन से लैस होने के साथ ही अल्ट्रोज की एक दूसरी खासियत यह है कि इसे अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने सुरक्षा के मामले में पांच स्टार की रेटिंग दी है। Kia Motors ने ग्राहकों के सामने एक दिन पहले अपनी नई SUV कार्निवल के लिए बुकिंग शुरु की, जिसे पहले ही दिन 1410 बुकिंग मिली। यह भारतीय बाजार में कंपनी की दूसरी लांच होगी जिसे अभी तक सार्वजनिक तौर पर बाजार में पेश भी नहीं किया गया है। लग्जरी सेग्मेंट में पेश होने वाली इस कार के प्रति ग्राहकों का यह भरोसा कार बाजार में हो रहे बदलाव को भी बताता है।

दैनिक जागरण ने Hyundai की बीएस-6 वाहनों के बारे में कंपनी के अधिकारियों से बात की तो उनका साफ कहना है कि नंवबर, 2020 के बाद से नए मानकों को लेकर ग्राहकों की तरफ से ज्यादा पूछताछ हो रही है। कंपनी ने मंगलवार को Aura नाम से एक नई कार उतारी है, जो बीएस-6 मानकों पर आधारित है। इसके अलावा कंपनी ने Santro, Nios के पट्रोल वर्जन के बीएस-6 मॉडल को पहले ही लांच कर दिया है। बताते चलें कि केंद्र सरकार के नियम के मुताबिक 1 अप्रैल, 2020 से देश में सिर्फ बीएस-6 मानक वाले वाहनों की बिक्री होगी। देश की तमाम दिग्गज कार कंपनियां इसकी तैयारी में है।

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस