नई दिल्ली (जेएनएन)। जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW ने अपने इलेक्ट्रो मोबिलिटी के प्लान की घोषणा की है। प्रेस रिलीज में कंपनी ने कहा है कि कंपनी फुली इलेक्ट्रिक BMW iNEXT व्हीकल्स साल 2021 से अपने डिंगोलफिंग प्लांट में बनाएगी। इस प्लांट में BMW कम्बशन इंजन, प्लग इन हाइब्रिड और फुली इलेक्ट्रिक कार बनाई जाएंगी।

प्लग-इन-हाइब्रिड वर्जन इन सीरीज में होगा इस्तेमाल
BMW ने दावा किया है कि वह नए प्रोडक्शन लाइन में BMW ग्रुप प्लग-इन-हाइब्रिड के लिए हाइ-वोल्टेज बैट्री और इलेक्ट्रिक इंजन डिंगोलफिंग प्लांट में बनाएगी। यह प्लग-इन-हाइब्रिड वर्जन BMW 5 सीरीज और BMW 7 सीरीज में इस्तेमाल किए जाएंगे। साल 2021 से प्लांट फुली इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाना शुरू कर देगा जिसका नाम iNEXT होगा। लेपजिंग के बाद डिंगोलफिंग दूसरा BMW ग्रुप का प्लांट होगा जहां फुली इलेक्ट्रिक BMW i व्हीकल्स बनाए जाएंगे।

इलेक्ट्रिक कार की बिक्री के आंकड़े
BMW ग्रुप दुनिया की तीसरी बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है। साल 2016 में कंपनी ने 62,000 इलेक्ट्रिफाइड व्हीकल्स बचे हैं जिनमें 25,500 फुली इलेक्ट्रिक BMW i3s शामिल हैं। साल 2017 की पहली तिमाही में कंपनी ने करीब 20,000 इलेक्ट्रिफाइड मॉडल्स दुनियाभर में ग्राहकों को बेचे हैं। कंपनी ने इस साल ग्लोबली 1 लाख इलेक्ट्रिक कार्स बेचने का लक्ष्य रखा है। BMW ग्रुप साल 2025 तक अपनी बिक्री के आंकड़ों में 15-25 फीसद की हिस्सेदारी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की रखेगी।

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप