Move to Jagran APP

BMW R 18 प्रोडक्शन मॉडल के साथ हुई पेश, मानी जाती है सबसे सुंदर रेट्रो-स्टाइल्ड क्रूजर

BMW Motorrad की BMW R 18 एक लेटेस्ट हैवीवेट क्रूजर मोटरसाइकिल है जिसे कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 01:16 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 06:26 PM (IST)
BMW R 18 प्रोडक्शन मॉडल के साथ हुई पेश, मानी जाती है सबसे सुंदर रेट्रो-स्टाइल्ड क्रूजर
BMW R 18 प्रोडक्शन मॉडल के साथ हुई पेश, मानी जाती है सबसे सुंदर रेट्रो-स्टाइल्ड क्रूजर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। BMW Motorrad की BMW R 18 एक लेटेस्ट हैवीवेट क्रूजर मोटरसाइकिल है जिसे कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है। पिछले साल कंपनी ने इसे कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया था, लेकिन अब कंपनी ने इसका प्रोडक्शन मॉडल पेश कर दिया है। 2021 BMW R 18 का डिजाइन क्लासिक BMW R5 से प्रेरित है। यह एक ट्रू-ब्लू क्लासिक के साथ टियर ड्रॉप शेप्ड फ्यूल टैंक के साथ आता है। इसके साथ ही इसमें पारंपरिक 49mm टेलिस्कॉपिक फ्रंट फॉर्क दिया है। R 18 दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है जब इसे लॉन्च किया गया था और यह स्टैंडर्ड वर्जन और फर्स्ट एडिशन के साथ आती है।

loksabha election banner

फर्स्ट एडिशन क्लासिक प्री-वार BMW बाइक्स भी सभी प्रकार के पिनिस्ट्रिपिंग के साथ आती है और इसमें क्रोम गार्निश जोड़ा गया है। इसमें ऐतिहासिक टैंक प्रतीक, एक चमड़े की बेल्ट, पेचकश दस्ताने और BMW मोटरसाइकिलों के 97 साल पुराने इतिहास का जश्न मनाने वाली पुस्तक भी मिलती है। इसलिए यह कहने की जरूरत नहीं है कि यह फर्स्ट एडिशन जो स्टैंडर्ड वेरिएंट की तुलना में अधिक पुराना है। Classic R5 के डिजाइन में फाइनल ड्राइव के ऊपर और आसपास स्विंगआर्म ट्यूब्स लूप करते हैं जैसा कि शाफ्ट ड्राइव करता है। वॉल्व कवर्स भी R5 से इस्पायर्ड हैं और इसके शाइनी क्रोम एग्जॉस्ट पर फिशटेल टिप्स दी गई है।

नई BMW R 18 में नया 1,802 cc बॉक्सर इंजन दिया है। यह इंजन 4,750 rpm पर 91 bhp की पावर और 3,000 rpm पर 157 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसमें रेडलाइन 5,750 rpm पर है और 2,000 से 4,000 rpm पर यह 149 Nm का टॉर्क दे देता है। इंजन 6-स्पीड कॉन्स्टैंट मेश ट्रांसमिशन के साथ हेलिकल-कट गियर्स के साथ एक ऑप्शनल इलेक्ट्रिक मोटर वाले रिवर्स गियर ट्रांसफर्स पावर के साथ आता है।

इलेक्ट्रॉनिक और मॉडर्न पैकेज की बात करें तो इसमें तीन राइडिंग मोड्स - रेन, रोल और रॉक दिए गए हैं। इसमें प्रत्येक में BMW के ऑटोमैटिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ASC) और मोटर स्लिप रेगुलेशन के यूनीक एप्लीकेशन दी है। सभी LED लाइट्स दी गई हैं। इंस्ट्रूमेंट कंसोल बड़े राउंड एनालॉग यूनिट के साथ आता है और इसमें एक छोटा डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है।

BMW R 18 में 1,731 mm का व्हीलबेस मिलता है और यह होंडा गोल्ड विंग से भी लंबी है। इसका वजन 345 kg है। यानी यह Harley-Davidson Fat Boy से भी 23 किलोग्राम ज्यादा भारी है।

कीमतों की बात करें तो अमेरिका में इसके बेस वेरिएंट की कीमत 17,495 डॉलर (करीब 13.36 लाख रुपये) और फर्स्ट एडिशन की कीमत 19,870 डॉलर (करीब 15.18 लाख रुपये) है। भारत में इसे कब लॉन्च किया जाएगा। फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.