नई दिल्ली (जेएनएन)। बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए अब जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी BMW ने एक नई हाइब्रिड ई-साइकल लॉन्च की है। कंपनी ने एक्टिव हाइब्रिड ई-बाइक (ई-साइकिल) को पेश किया है। आपको बता दें कि हाइब्रिड ई-बाइक रोड बाइक और माउंटेन बाइक का मिक्स्चर है यानी आप इसे यानी खराब रोड्स पर भी आराम से चला सकेंगे वो भी बिना किसी परेशानी के।

इस ई-बाइक में 504 Wh की हाई परफॉर्मेंस बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, बस एक बार चार्ज करने पर यह 100 किमी की दूरी तय कर सकती है। रात में सेफ्टी के लिए इसमें आगे की तरफ एक LED लाइट लगाईं गई है। वही इसकी टॉप स्पीड 25 प्रतिघंटा है। वैसे अगर इसकी स्पीड थोड़ी और ज्यादा होती तो बेहतर होता उन लोगों के लिए जो हाईस्पीड में इन्हें चलाना पसंद करते हैं। फीचर्स की बात करें तो इस ई-बाइक में नये डिजाइन वाली सीट लगी है जो काफी कंफर्टेबल है, साथ ही ब्रेक लगाते समय भी आपको स्टेबल रखती है। कीमत की बात करें तो यूरोप में BMW की इस ई-बाइक की कीमत 3,400 यूरो (करीब 2.6 लाख रुपये) है। लेकिन भारत में यह ई-बाइक कब लॉन्च होगी, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी मौजूद नहीं है।

बीइंग ह्यूमन की ई-साइकिल भी बाजार में।
इसी साल विश्व पर्यावरण दिवस पर सलमान खान ने अपने बीइंग ह्यूमन ब्रान्ड के तहत इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की थी। ई-साइकिल के दो वेरिएंट्स BH27 और BH12 उपलब्ध है जिनकी कीमत 40 हजार रुपये से लेकर 57 हजार रुपये के बीच है। इन साइकिलों को चलाने के लिए किसी ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी और ARAI के मुताबिक इनकी मैक्सिमम स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। BH27 और BH12 चार रंगों- सफेद, पीला, लाल और काला में उपलब्ध है और साइकिल के दूसरे वेरिएंट्स बिक्री के लिए कुछ महीनों में उपलब्ध होंगे।

 

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप