नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। BMW ने फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक हैचबैक i3 के स्पोर्टी वर्जन को पेश किया था। तब इसकी लॉन्चिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली थी। अब कंपनी भारत में इसकी टेस्टिंग कर रही है। गुड़गांव में इस हैचबैक को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। माना जा रहा है कि इसे अगले साल भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

कंपनी ने पिछले साल फ्रैंकफर्ट मोटर शो में i3 और i3S को कुछ बदलावों के साथ पेश किया था। इन्हें इंटरनेशनल मार्केट में बेचा जा रहा है। i3 में पावर के लिए पहले से ज्यादा पावरफुल सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो 184 hp का पावर और 269 Nm का टॉर्क जनरेट करती है, जो पुरानी मोटर से 14 hp और 20 Nm ज्यादा है।

यह कार 6.9 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है। इसमें 33.2 kWh कैपेसिटी वाला फ्लोर-माउंटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया है जो एक बार फुल चार्ज होने पर 280 किमी की दूरी तय कर लेता है।

नई i3 में चार्जिंग केबल में बदलाव किया गया है। यह अब पहले से 5 गुणा तेजी से बैटरी चार्ज करती है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में सिर्फ 3 घंटे लगते हैं। इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रिक चार्ज देने के लिए ऑप्शनल 647 cc ट्वीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन भी दिया गया है।

इसके केबिन की बात की जाए तो इसमें ऐपल कारप्ले कनेक्टिविटी वाला 10.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। साथ ही इंटीरियर पैकेज में गिगा ब्राउन नैचुरल लैदर और कैरम स्पाइस ग्रे वूल क्लॉथ का इस्तेमाल किया गया है। वहीं एक्सटीरियर में अट्रेक्टिव फ्रंट प्रोफाइल, ब्लैक एक्सेंट, डुअल टोन एक्सटीरियर शेड, मैटलिक ट्रिम्स और बोल्ड अलॉय व्हील दिए गए हैं। कंपनी भारत में i3 और i3S, दोनों मॉडल पेश कर सकती है।

 

Posted By: Pramod Kumar