Move to Jagran APP

डेट्रॉयट मोटर शो 2018: फोर्ड, मर्सिडीज, लेक्सस और BMW ने पेश की अपनी बेहतरीन गाड़ियां

डेट्रॉयट मोटर शो में सबसे ज्यादा फोर्ड, मर्सिडीज, लेक्सस और BMW की गाड़ियों को काफी प्रतिक्रियाएं मिलीं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 12:09 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 12:09 PM (IST)
डेट्रॉयट मोटर शो 2018: फोर्ड, मर्सिडीज, लेक्सस और BMW ने पेश की अपनी बेहतरीन गाड़ियां
डेट्रॉयट मोटर शो 2018: फोर्ड, मर्सिडीज, लेक्सस और BMW ने पेश की अपनी बेहतरीन गाड़ियां

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। नॉर्थ अमेरिकन इंटरनेशनल शो या डेट्रॉयट मोटर शो इस साल का पहला बड़ा ऑटो शो है। हालांकि, हमने कनज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2018) के दौरान भी कई नई गाड़ियां और टेक्नोलॉजी देखीं, जो कि नॉर्मल कार से काफी अलग हैं। डेट्रॉयट मोटर शो में कई नई गाड़ियों के कॉन्सेप्ट पेश किए गए, जिनमें हाइब्रिड, इलेक्ट्रिक और ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी शामिल भी शामिल हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में बताने जा रहे हैं डेट्रॉयट मोटर शो में पेश हुई उन गाड़ियों के बारे में जिन्हें परफॉर्मेंस और डिजाइन के हिसाब लोगों से काफी प्रतिक्रिया मिलीं।

loksabha election banner

1. BMW i8

BMW ने अपनी नई 2019 i8 कूपे को डेट्रॉयट मोटर शो के दौरान पेश किया। जर्मनी कार निर्माता ने हाल ही में इस i8 कनवर्टेबल वर्जन को पेश किया है। नए मॉडल में कंपनी ने ज्यादा बदलाव नहीं किए हैं लेकिन इसमें 12hp पावर ज्यादा होगी, जिसके बाद यह कुल 374hp की पावर जनरेट करेगा। 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में इसे 4 सेकंड का वक्त लगेगा। वहीं सिर्फ इलेक्ट्रिक मोटर पर यह कार 29 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है।

BMW ने i8 के अलावा अपनी X2 को भी पेश किया जो कि SUV में लेटेस्ट एडिशन X-फैमिली है। इसे X1 और X3 के बीच पोजिशन किया जाएगा। कंपनी इस कार में तीन ट्रिम लेवेल्स उपलब्ध कराएगी और कार के इंजन की पावर 187bhp से लेकर 228bhp के बीच होगी।

2. फोर्ड मस्टैंग

डेट्रॉयट मोटर शो में फोर्ड की 2018 मस्टैंग बुल्लिट स्पेशल एडिशन को भी पेश किया गया। इस कार का डिजाइन क्लासिक Steve McQueen film Bullitt द्वारा बनाया गया है। कंपनी ने इसे 50 साल पहले जारी किया था। फोर्ड की नई मस्टैंग मौजूदा मस्टैंग GT के मुकाबले 13 किलोमीटर प्रति घंटा तेज है। इस कार की अधिकतम रफ्तार 263 किलोमीटर प्रति घंटा है।

3. लेक्सस LF-1

हाईब्रिड कार बनाने वाली लग्जरी कार कंपनी लेक्सस ने डेट्रॉयट मोटर शो के दौरान अपनी LF-1 "Limitless" कॉन्सेप्ट को पेश किया, जो हमें लग्जरी कार निर्माता के भविष्य की झलक दिखाता है। लेक्सस के मुताबकि LF-1 कंपनी की फ्लैगशिप क्रॉसओवर व्हीकल है, जो हाई परफॉर्मेंस, लग्जरी और टेक्नोलॉजी का जोड़ है। कंपनी ने इसे कई तरह के ड्राइवट्रेन, फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड इलेक्ट्रिक, प्लग-इन हाइब्रिड या बैटरी इलेक्ट्रिक में डिजाइन किया है। लेक्सस 2025 से अपने सभी वाहन फुली इलेक्ट्रिक या फिर इलेक्ट्रिफाइड ऑप्शन देगा।

कार के फ्रंट में LF-1 स्पिंडल ग्रिल लगाई गई है जो तरह-तरह की LEDs से लैस है। कार पोर्शे कैयेने से थोड़ी लंबी और चौड़ी है, लेकिन इसकी सीटें थोड़ी नीचे हैं जो कि लेक्सस की परफॉरमेंस इरादों को दर्शाता है।

4. मर्सिडीज बेंज AMG

मर्सिडीज ने अपनी नई AMG कारों की पूरी 53 सीरीज को डेट्रॉयट में पेश किया। कार में नया इंजन CLS 53, E53 और E53 केब्रियोलेट मॉडल्स में दिया गया है। कंपनी इस कार को इसी साल यूके में पतझड के समय लॉन्च करेगी। माना जा रहा है कंपनी इन गाड़ियों में हाइब्रिड ऑप्शन भी देगी। क्योंकि कंपनी के पास 48V इलेक्ट्रिकल सिस्टम है जो अतिरिक्त पावर देता है और ईंधन की खपत कम करता है।

इलेक्ट्रिक बूस्ट के साथ कार 16kW की अतिरिक्थ पावर देती है, जो 21hp और 184lb ft टॉर्क जनरेट करता है। तीनों मॉडल्स को 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में इसे 4.2 सेकंड़ का वक्त लगता है और इनकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.